Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Polls 2024: 'जाति-आधारित राजनीति से ऊपर उठकर करें काम', PM Modi ने NDA सांसदों को दिया जीत का मंत्र

Lok Sabha Polls 2024 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को बिहार के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सांसदों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा नीत राजग ने देश को स्थिरता प्रदान की है। पीएम मोदी ने सांसदों से जाति आधारित राजनीति से ऊपर उठने और समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए काम करने के लिए कहा।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 04 Aug 2023 03:32 AM (IST)
Hero Image
PM Modi ने NDA सांसदों को दिया जीत का मंत्र।

नई दिल्ली, पीटीआई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को बिहार के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सांसदों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा नीत राजग ने देश को स्थिरता प्रदान की है। पीएम मोदी ने सांसदों से जाति आधारित राजनीति से ऊपर उठने और समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए काम करने के लिए कहा।

पीएम ने सांसदों से क्या कहा?

इसके साथ ही पीएम मोदी ने राजग के सांसदों से अगले लोकसभा चुनाव तक अपने निर्वाचन क्षेत्रों में रहकर लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने को भी कहा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने सत्ता में आने पर लोगों से किए गए सभी वादे पूरे किए हैं।

एनडीए गठबंधन के 25 साल

सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में गठन के बाद राजग ने 25 साल पूरे कर लिए हैं। तब से यह स्थिरता की ताकत रहा है। उन्होंने राजग के गठन से पहले देश में राजनीतिक अस्थिरता के दौर के बारे में बात की और बताया कि कैसे इससे स्थिरता आई।

पीएम ने कहा कि भाजपा ने व्यापक हित के लिए बलिदान भी दिया है। भाजपा ने पूर्व में कहा था कि वह राज्यों में अपने सहयोगियों को प्रमुख पद देगी, भले ही सीटों की संख्या के मामले में वे कम क्यों न हों। पूर्व में बिहार में मुख्यमंत्री पद के लिए जदयू के नेता नीतीश कुमार का समर्थन किया गया। राजग सांसदों को गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी संबोधित किया।

2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति को आकार देने का प्रयास

पीएम मोदी अपने घटक दलों के बीच समन्वय को बढ़ाने और 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रणनीति को आकार देने के प्रयासों के तहत राजग के सांसदों को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने पहले उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी क्षेत्रों के 45 से अधिक सांसदों की एक बैठक को संबोधित किया और फिर 31 जुलाई को दक्षिणी राज्यों के सभी सांसदों से बात की।

भाजपा ने राजग सांसदों को अलग-अलग क्षेत्रों के 11 समूहों में बांटा है। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री उन सभी को संबोधित करेंगे। अब तक उन्होंने इन समूहों में से छह को संबोधित किया है, जिनमें दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख जैसे राज्यों के सांसद शामिल हैं।