Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: पीएम मोदी ने एक दिन पहले ही बताया, कैसा होगा इस बार का बजट; विपक्षी दलों से की खास अपील

आज से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। मंगलवार यानी 23 जुलाई को संसद में बजट पेश किया जाएगा। इससे एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यह बजट सत्र है। मैं जो गारंटी देता रहा हूं हम उन गारंटियों को जमीन पर लागू करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। यह बजट अमृत काल का एक महत्वपूर्ण बजट है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 22 Jul 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने बताया कैसा होगा बजट (Image: ANI)

नई दिल्ली, पीटीआई। Union Budget 2024-25: केंद्रीय बजट पेश होने से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सत्र की शुरुआत से पहले मीडिया से बातचीत की। पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट अगले पांच साल की यात्रा की दिशा तय करेगा और 2047 में ‘विकसित भारत’ के सपने को पूरा करने की नींव रखेगा।

सत्र की शुरुआत से पहले मीडिया से बात करते हुए मोदी ने कुछ दलों की 'नकारात्मक राजनीति' की भी आलोचना की। पीएम ने कहा कि वे अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए संसद के समय का इस्तेमाल करते हैं।

अगले 5 साल मिलकर लड़ना चाहिए

पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में जनता ने अपना फैसला सुना दिया है और अब सभी राजनीतिक दलों को अगले पांच साल तक देश के लिए मिलकर लड़ना चाहिए।

संसद में मेरी आवाज को दबाने की कोशिश

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले सत्र को लेकर विपक्षी दलों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल ने संसद में उनकी आवाज को दबाने की कोशिश की। इसको लेकर उन्होंने साफ किया कि लोकतंत्र में ऐसी रणनीति का कोई स्थान नहीं है। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार लोगों को दी गई गारंटी को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए आगे बढ़ रही है।

अमृत काल का एक महत्वपूर्ण बजट

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 'यह बजट सत्र है। मैं जो गारंटी देता रहा हूं, हम उन गारंटियों को जमीन पर लागू करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। यह बजट अमृत काल का एक महत्वपूर्ण बजट है। हमारे पास पांच साल का जो अवसर है, यह बजट उस यात्रा की दिशा तय करेगा और साथ ही 2047 में विकसित भारत के सपने को पूरा करने की नींव रखेगा।'

उन्होंने यह भी कहा कि बजट सत्र हमारे लोकतंत्र की गौरवशाली यात्रा का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। पीएम मोदी ने कहा कि  60 वर्षों के बाद कोई सरकार तीसरी बार सत्ता में आई है।'

यह भी पढ़ें: Budget 2024: बजट पेश न करने पर क्या होगा देश पर इसका असर, कभी सोचा है आपने?

यह भी पढ़ें: Parliament monsoon session Live: 'पेपर लीक के साफ सबूत नहीं', लोकसभा में बोले शिक्षा मंत्री