Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi को सर्वसम्मति से चुना गया NDA का नेता, सहयोगी दलों ने लगाई मुहर; सीएम नीतीश बोले- जल्द बने सरकार

Lok Sabha Election Results 2024 राजग के सहयोगी दलों ने नरेन्द्र मोदी को सर्वसम्मति से अपना नेता चुन लिया है। 292 सांसदों के साथ राजग को लोकसभा में तीसरी बार स्पष्ट बहुमत मिला है। बैठक में सभी सहयोगी दलों के नेताओं ने एक स्वर में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में हुए विकास और जन कल्याण के लिए किये कामों की प्रशंसा की।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 05 Jun 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने राजग के नेता। फोटोः एएनआई

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। Lok Sabha Election Results 2024: राजग के सहयोगी दलों ने नरेन्द्र मोदी को सर्वसम्मति से अपना नेता चुन लिया है। बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू प्रमुख नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जल्द-से-जल्द सरकार के गठन की प्रक्रिया पूरी करने पर जोर दिया।

राजग को तीसरी बार मिला स्पष्ट बहुमत

292 सांसदों के साथ राजग को लोकसभा में तीसरी बार स्पष्ट बहुमत मिला है। माना जा रहा है कि शुक्रवार को राजग के संसदीय दल की बैठक होगी, जिसमें मोदी को राजग संसदीय दल का नेता चुना जाएगा। इसके बाद शनिवार या रविवार को मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

बैठक में शामिल हुए राजग के सभी सहयोगी दल

बैठक में सभी सहयोगी दलों के नेताओं ने एक स्वर में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में हुए विकास और जन कल्याण के लिए किये कामों की प्रशंसा की। इन नेताओं का कहना था कि मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत की साख बढ़ी है। इन नेताओं का कहना था कि राजग के सभी दलों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में ही एकजुट होकर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

राजग नेताओं ने की पीएम मोदी की सराहना

उनके अनुसार प्रधानमंत्री के पास विकसित भारत का स्पष्ट दृष्टिकोण है और वे इस लक्ष्य को हासिल करने में साझीदार हैं। राजग नेताओं ने प्रधानमंत्री नेतृत्व में पिछले 10 साल में चलाए गए गरीब कल्याणकारी योजनाओं की भी सराहना की और इन्हें आगे भी जारी रखने का संकल्प दोहराया। उन्होंने राष्ट्र निर्माण के लिए प्रधानमंत्री मोदी के कठिन परिश्रम को भी सराहा।

पीएम मोदी ने जीत को बताया ऐतिहासिक

वहीं, प्रधानमंत्री ने बताया कि किस तरह से 1962 के बाद पहली बार किसी सरकार को लगातार तीसरी बार मिली जीत ऐतिहासिक है और सरकार के पिछले 10 सालों के कार्यों पर जनता के भरोसे को दिखाता है। बैठक के दौरान नेताओं के बैठने के क्रम से राजग में उनके अहमियत का भी संकेत मिला है।

बैठक में भी दिखा चुनावी नंबर का खेल

प्रधानमंत्री के बायीं तरफ 16 सीटें जीतने वाली टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और उसके बाद 12 सीटें जीतने वाली जदयू के नीतीश कुमार बैठे हैं। नीतीश कुमार के बगल में सात सीटें जीतने वाले शिवसेना के प्रमुख एकनाथ शिंदे बैठे थे। प्रधानमंत्री के दायी तरफ 240 सीटों वाले राजग के सबसे बड़े सहयोगी भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा, उनके बगल में राजनाथ सिंह और अमित शाह बैठे थे।

बैठक में चिराग सहित कई नेता हुए शामिल

अमित शाह के बगल में पांच सीटें जीतने वाली लोजपा के चिराग पासवान, उनके बगल में दो सीट जीतने वाले जेडीएस के कुमारस्वामी और दो ही सीट जीतने वाली रालोद के प्रमुख जयंत चौधरी बैठे दिखे। एक-एक सीट जीतने वाले सहयोगी दलों के नेताओं को उनके बाद जगह मिली। माना जा रहा है कि जल्द ही प्रधानमंत्री मोदी के नए मंत्रिमंडल में सहयोगी दलों की भागीदारी के फार्मूले को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः

नई संसद में भी लगेगा फिल्मी सितारों का जमावड़ा, कंगना रनौत से लेकर हेमा मालिनी तक…; पढ़ें लिस्ट में कौन-कौन है शामिल

NDA के 'किंग मेकर्स' के साथ PM Modi ने की बैठक, केंद्र में सरकार बनाने की कवायद तेज; पढ़ें कौन-कौन हुआ मीटिंग में शामिल