Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अकबर रोड स्थित 'गरवी गुजरात भवन' का आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गरवी गुजरात भवन (Garvi Gujarat Building) का उद्घाटन करेंगे।गरवी गुजरात बिल्डिंग 25B अकबर रोड पर स्थित है।

By Shashank PandeyEdited By: Updated: Mon, 02 Sep 2019 08:56 AM (IST)
Hero Image
अकबर रोड स्थित 'गरवी गुजरात भवन' का आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नवनिर्मित गुजरात भवन का शुभारंभ करेंगे, जिसका नाम दिया गया है 'गरवी गुजरात भवन'(Garvi Gujarat Building)।25B अकबर रोड स्थित गरवी गुजरात बिल्डिंग का आज शाम 6 बजे पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद वह शाम 7 बजे विज्ञान भवन में सभा को संबोधित भी करेंगे।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इसकी नींव रखी थी। विजय रुपाणी ने 25 सितंबर 2017 को अकबर रोड स्थित नए गरवी गुजरात भवन का शिलान्यास किया था। यह भवन दिल्ली में दूसरा गुजरात भवन होगा। पहला गुजरात भवन कौटिल्य मार्ग पर स्थित है।

अत्याधुनिक भवन का निर्माण
गरवी गुजरात भवन का निर्माण 131 करोड़ की राशि से हुआ है। 25-बी अकबर रोड स्थित बने गरवी गुजरात भवन का निर्माण अत्याधुनिक तरीके से किया गया है। इस आधुनिक भवन में इको-फ्रेंडली सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया है। 7 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में बने इस भवन के निर्माण के लिए 131 करोड़ रुपए आवंटिक किए गए थे लेकिन उससे कम खर्त में ही इसका निर्माण पूरा हो गया है।

नए गुजरात भवन की इमारत आधुनिकता और ट्रेडिशन पर आधारित है। गुजरात के ट्रेडिशन को दुनियाभर के लोग जानते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए नए गुजरात भलन की बिल्डिंग का डिजाइन भी गुजरात की ट्रेडिशन और आधुनिकता से मिलाजुला है। इस सात मंजिला इमारत का डिजाइन काफी सुंदर बनाया गया है। इस भवन में हरियाली और वाटर हार्वेस्टिंग का पूरा ध्यान रखा गया है।

दो साल से कम में पूरा हुआ निर्माण
अकबर रोड स्थित गरवी गुजरात भवन का निर्माण दो साल से कम समय में किया गया है। गुजरात भवन का निर्माण नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड(NBCC) ने किया है। इस भवन के अंदर 79 कमरों के साथ वीआइपी लाउंज, पब्लिक लाउंज और मल्टीपरपज हॉल बनाए गए हैं, जिसमें एक बार में 2000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके साथ ही डाइनिंग हॉल में 75 लोग एकसाथ बैठ सकेंगे।