Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले सियासी हलचल शुरू, खरगे और राहुल से मिले उद्धव ठाकरे

Maharashtra Assembly Election 2024 महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही सियासी हलचल भी तेज हो गई है। बुधवार को उद्धव ठाकरे ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात की जिसमें महा विकास अघाड़ी की चुनावी रणनीति पर चर्चा हुई। साथ ही बैठक में सीएम चेहरे को लेकर भी आम सहमति बनने के संकेत हैं।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 07 Aug 2024 11:28 PM (IST)
Hero Image
बैठक में केसी वेणुगोपाल, संजय राउत और आदित्य ठाकरे भी मौजूद थे। (Photo- ANI)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में मजबूत विपक्ष के रूप में उभरे आईएनडीआईए गठबंधन ने अब अगले कुछ महीनों के दौरान चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा-राजग को थामने की कसरत तेज कर दी है। इस क्रम में विपक्षी गठबंधन का नेतृत्व कर रही कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को शिवसेना यूबीटी के प्रमुख महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे से चुनावी रणनीति पर बातचीत की।

विपक्षी नेताओं ने इस बैठक में महा विकास अघाड़ी गठबंधन के एकजुट होकर चुनाव लड़ने और भाजपा नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन को शिकस्त देने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए सीट बंटवारे पर जल्द आपसी सहमति बनाने की बात कही। राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राहुल गांधी की मौजूदगी में शिवसेना यूबीटी नेता उद्धव ठाकरे के साथ महाराष्ट्र चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की खुद ही पुष्टि करते हुए एक्स पोस्ट में कहा, 'महाराष्ट्र के किसान और नौजवान अवसरवादी भाजपा गठबंधन से परेशान हैं। महाराष्ट्र की 13 करोड़ जनता बदलाव की ओर देख रही है।'

भाजपा को घेरने की बनाई रणनीति

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के साथ उद्धव की इस बैठक में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, शिवसेना यूबीटी के वरिष्ठ नेता संजय राउत और आदित्य ठाकरे मौजूद थे। सूत्रों ने बताया कि इस दौरान दोनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व ने किसानों के मुद्दे, महाराष्ट्र की बड़ी विकास परियोजनाओं को गुजरात ले जाने से लेकर सूबे की दूसरी ज्वलंत समस्याओं पर भाजपा को घेरने की रणनीति पर भी चर्चा की।

सितंबर-अक्टूबर में कराए जाने हैं चुनाव

महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव सितंबर-अक्टूबर तक कराए जाने हैं और चुनाव आयोग आने वाले दिनों में इसकी घोषणा करेगा। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर तक चुनाव कराने की समय सीमा तय कर रखी है। वहीं झारखंड में वर्ष के आखिर में चुनाव होने हैं। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में लगभग यह तय है कि महाविकास अघाड़ी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में ही चुनाव मैदान में जाएगा।

उद्धव ही होंगे सीएम का चेहरा!

कांग्रेस ने भले ही लोकसभा चुनाव में राज्य में सबसे ज्यादा 13 सीटें जीती हो मगर विपक्षी गठबंधन को मजबूत बनाए रखने की जरूरत को देखते हुए विधानसभा चुनाव में शिवसेना यूबीटी को नेतृत्व देने से उसे गुरेज नहीं है। इस लिहाज से माना जा रहा कि उद्धव महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन के मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे।