Move to Jagran APP

Prajwal Revanna Case: '...मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहता', पूर्व PM ने पोते की करतूत पर साफ किया अपना रुख

जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लगे यौन शोषण के आरोपों पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए पार्टी सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने शनिवार को कहा कि अगर उनका पोता दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि उनके बेटे और जेडीएस विधायक एचडी रेवन्ना के खिलाफ केस बनाया गया है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Updated: Sat, 18 May 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
एचडी देवेगौड़ा ने पोते पर लगे आरोपों पर पहली बार बयान दिया। (फाइल फोटो)

पीटीआई, बेंगलुरु। जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लगे यौन शोषण के आरोपों पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए पार्टी सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने शनिवार को कहा कि अगर उनका पोता दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि उनके बेटे और जेडीएस विधायक एचडी रेवन्ना के खिलाफ केस बनाया गया है, लेकिन उन्होंने मामला न्‍यायालय में विचाराधीन बताकर टिप्पणी करने से बचते दिखे।

एचडी रेवन्ना उनके बेटे के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायतकर्ता महिला के अपहरण के आरोपों का सामना कर रहे हैं। उन्‍हें पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था। पत्रकारों को संबोधित करते हुए एचडी देवेगौड़ा ने कहा,

मैं उन चीजों पर टिप्पणी नहीं करना चाहता, जो रेवन्ना के संबंध में अदालत में चल रही हैं। प्रज्वल रेवन्ना विदेश चले गए हैं, उसी संबंध में कुमारस्वामी (गौड़ा के दूसरे बेटे और राज्य जेडीएस प्रमुख) ने हमारे परिवार की ओर से कहा है कि देश के कानून के अनुसार कार्रवाई करना सरकार का कर्तव्य है।

इससे (यौन शोषण के मामले) कई लोग जुड़े हुए हैं, मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहता। कुमारस्वामी ने कहा है कि जो भी लोग इस मामले में शामिल हैं, उन सभी के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए और प्रभावित महिलाओं को न्याय और मुआवजा मिले।

प्रज्वल के खिलाफ कार्रवाई करने पर हमें कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन लोगों को एचडी रेवन्ना के खिलाफ लगाए गए आरोपों के बारे में (तथ्यों) पता चल गया है कि मामला कैसे बनाया गया है। एक मामले में उन्हें जमानत मिल गई है, दूसरे मामले में फैसला परसों है। ... मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता।

'दोषि‍यों को बख्शा नहीं जाना चाहिए'

उन्होंने कुमारस्वामी के इस बयान से सहमति जताते हुए कहा कि दोषी पाए जाने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाना चाहिए। देवेगौड़ा ने हाल ही में अपना जन्मदिन नहीं मनाने के फैसले की घोषणा की थी और अपने शुभचिंतकों और पार्टी कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया था कि वे जहां हैं वहीं से उन्हें शुभकामनाएं दें।

प्रज्वल (33) पर महिलाओं का यौन शोषण करने के कई आरोप हैं। इस स्‍कैंडल ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है और सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा-जेडीएस इसे लेकर भिड़ गए हैं।

यह भी पढ़ें - 'डीके शिवकुमार ने दिया 100 करोड़ का ऑफर', BJP नेता का दावा- PM मोदी की छवि खराब करने के लिए कांग्रेस नेता ने रची बड़ी साजिश

27 अप्रैल से फरार है प्रज्‍वल

प्रज्‍वल कथित तौर पर 27 अप्रैल को जर्मनी के लिए रवाना हुआ था और अभी भी फरार है। उसे वापस लाने के प्रयास में उसके खिलाफ इंटरपोल ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है। वह हासन लोकसभा क्षेत्र से भाजपा-जेडीएस गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार थे, जहां 26 अप्रैल को मतदान हुआ था।

यह पूछे जाने पर कि क्या उनके परिवार को बदनाम करने और राजनीतिक रूप से बदनाम करने की साजिश की गई थी। इस पर गौड़ा ने कहा,

"यह सच है... जो कुछ भी हुआ है, उसमें कई लोग शामिल हैं, मैं नाम नहीं लूंगा। कुमारस्वामी इस पर बताएंगे कि क्या कार्रवाई करनी है

भाजपा नेता के आरोपों पर कही यह बात

भाजपा नेता और वकील जी देवराजे गौड़ा के आरोपों पर एक सवाल का जवाब देते हुए कि उप मुख्यमंत्री डी के शिवकुमार प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े स्पष्ट वीडियो वाले पेन ड्राइव के प्रसार के पीछे हैं, गौड़ा ने कहा कि कुमारस्वामी इन सबका जवाब देंगे। हमने मीडिया में देखा है कि देवराजे गौड़ा ने क्या कहा है।

कुमारस्वामी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में इन सब पर सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया दे रहे हैं, वह बोलेंगे, मैं इस समय नहीं बोलूंगा। मैंने लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार किया था। 4 जून को लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद मैं आपसे (मीडिया से) मिलूंगा।

गौड़ा ने अपने घर के पास डेरा डाले मीडियाकर्मियों से भी वहां से चले जाने का अनुरोध किया। मैं आपके मालिकों से भी अपील करता हूं।