Move to Jagran APP

'यह रोने-धोने का नहीं, संकल्प लेकर आगे बढ़ने का समय', PM Modi ने विशेष सत्र को ऐतिहासिक फैसलों वाला बताया

विशेष सत्र के लिए सदन में जाने से पहले प्रधानमंत्री ने मीडिया से बात करते हुए नए भवन में प्रवेश का दिन तय करने का कारण बताते हुए कहा कि कल गणेश चतुर्थी है। गणेश जी विघ्नहर्ता माने जाते हैं। यह नव प्रस्थान नए भारत की विकास यात्रा के सारे सपने और संकल्प को निर्विघ्न पूरा करने वाला साबित होगा।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Mon, 18 Sep 2023 08:58 PM (IST)Updated: Mon, 18 Sep 2023 08:58 PM (IST)
संसद के विशेष सत्र शुरू होने से पहले मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद के विशेष सत्र को बड़ा मूल्यवान और ऐतिहासिक निर्णयों वाला करार दिया एवं सांसदों से आग्रह किया कि इस छोटे सत्र को उत्साह और उमंग के साथ ज्यादा से ज्यादा समय दें। विपक्ष को नसीहत देते हुए उन्होंने कहा कि रोने-धोने के लिए बहुत समय है। करते रहिए, लेकिन कुछ पल को उमंग एवं विश्वास की जरूरत होती है। संकल्प लें कि पुरानी बुराइयों को छोड़कर हम सर्वोत्तम अच्छाइयों के साथ नए संसद भवन में प्रवेश करेंगे एवं आदर्श स्थापित करेंगे।

गणेश चतुर्थी के दिन नए संसद भवन में होगा प्रवेश

विशेष सत्र के लिए सदन में जाने से पहले प्रधानमंत्री ने मीडिया से बात करते हुए नए भवन में प्रवेश का दिन तय करने का कारण बताते हुए कहा कि कल गणेश चतुर्थी है। गणेश जी विघ्नहर्ता माने जाते हैं। यह नव प्रस्थान नए भारत की विकास यात्रा के सारे सपने और संकल्प को निर्विघ्न पूरा करने वाला साबित होगा।

नए मुकाम से शुरू हो रही है 75 साल की यात्राः पीएम मोदी

पांच दिनों के सत्र को समय के हिसाब से बहुत बड़ा बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 75 साल की यात्रा अब नए मुकाम से शुरू हो रही है। अबतक की यात्रा अत्यंत प्रेरक रही। अब नए स्थान से आगे बढ़ते समय नए संकल्प, नई ऊर्जा, नया विश्वास और 2047 तक विकसित भारत बनाना है। इसके लिए अब जितने भी निर्णय होंगे वे सब नए संसद भवन में होने वाले हैं। इस लिहाज से यह ऐतिहासिक निर्णयों का सत्र है।

यह भी पढ़ेंः PM Modi के भाषण का भाजपा नेताओं ने किया स्वागत, विपक्ष ने कहा- कई मुद्दों को किया गया दरकिनार

पीएम मोदी ने विश्वकर्मा योजना का किया उल्लेख

परंपरागत कारीगरों के लिए एक दिन पहले लागू विश्वकर्मा योजना का उल्लेख करते हुए पीएम ने कहा कि पारिवारिक हुनर को भारत की साम‌र्थ्य यात्रा का भागीदार बनाना है। हम ऐसे अनेक उत्सव-उत्साह और उमंग के माहौल को भारत का गौरव बढ़ाने वाले तरीके के रूप में अनुभव कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने जी-20 की सफलता का किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने मून मिशन एवं जी-20 के आयोजन की सफलता का भी जिक्र किया और कहा कि पूरे विश्व में जब भारत के हिस्से में इस प्रकार की उपलब्धियां आती हैं तो उसको आधुनिकता से, विज्ञान से, टेक्नोलाजी से जोड़कर देखा जाता है। इस तरह के साम‌र्थ्य से भारत के दरवाजे पर अनेक संभावनाएं और अवसर आकर के खड़े हो जाते हैं।

गर्व से भर रहा है चंद्रयान-3: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने कहा कि चंद्रयान-3 हमें गर्व से भर रहा है। हमारा तिरंगा फहरा रहा है। शिवशक्ति प्वाइंट नई प्रेरणा का केंद्र बन गया है। जी-20 की सफलता से हमेशा गर्व होगा कि ग्लोबल साउथ की हम आवाज बन गए। अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्यता और जी-20 के घोषणापत्र पर सर्वसम्मति भारत के भविष्य के संकेत दे रही हैं।

यह भी पढ़ेंः 'ये सत्र समय के हिसाब ये बहुत बड़ा', भारत गर्व करेगा कि.. संसद के विशेष सत्र से पहले क्या बोले पीएम मोदी?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.