Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस, कांग्रेस ने लगाया NCERT किताबों से Preamble हटाने का आरोप

Dharmendra Pradhan Privilege Notice कांग्रेस महासचिव और सांसद जयराम रमेश ने एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों से प्रस्तावना हटाने के मुद्दे पर दिया है। जयराम रमेश ने बुधवार को राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के बयान का उल्लेख किया जिसमें उन्होंने प्रस्तावना को हटाने का मामला उठाया था। मामले में शिक्षा मंत्री ने जवाब दिया कि हाल ही में कक्षा 6 की नई किताबों में भी प्रस्तावना है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 09 Aug 2024 11:34 AM (IST)
Hero Image
Dharmendra Pradhan Privilege notice जयराम रमेश का आरोप।

एएनआई, नई दिल्ली। Dharmendra Pradhan Privilege notice केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के खिलाफ राज्यसभा में विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया गया है। ये नोटिस कांग्रेस महासचिव और सांसद जयराम रमेश ने एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों से प्रस्तावना हटाने के मुद्दे पर दिया है। 

जचराम ने प्रधान पर राज्यसभा को गुमराह करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता ने नोटिस में कहा,

मैं राज्यसभा में प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों के नियम 187 के तहत शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के खिलाफ सदन को गुमराह करने का नोटिस देता हूं।

मल्लिकार्जुन खरगे ने उठाया था मुद्दा

जयराम रमेश ने बुधवार को राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के बयान का उल्लेख किया, जिसमें उन्होंने प्रस्तावना को हटाने का मामला उठाया था। मामले में शिक्षा मंत्री ने जवाब दिया कि हाल ही में कक्षा 6 की नई किताबों में भी प्रस्तावना है। 

जयराम ने नोटिस में संलग्न की पुस्तकें

कांग्रेस सांसद जयराम ने कहा कि विपक्ष के नेता के जवाब में प्रधान द्वारा दिया गया बयान तथ्यात्मक रूप से गलत और भ्रामक है। उन्होंने नोटिस में कहा, "धर्मेंद्र प्रधान का यह दावा तथ्यात्मक रूप से गलत और भ्रामक है। अपने तर्क के समर्थन में जयराम ने कक्षा 3 की पाठ्यपुस्तक 'लुकिंग अराउंड' (पर्यावरण अध्ययन) नवंबर 2022 संस्करण, हिंदी की पाठ्यपुस्तक 'रिमझिम-3' नवंबर 2022 संस्करण और कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तक 'हनीसकल' दिसंबर 2022 संस्करण की प्रतियां संलग्न भी की।