Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'देश में मुन्ना भाई जैसे डॉक्टर हो रहे तैयार' NEET पेपर लीक मामले पर राघव चड्ढा ने छात्रों के भविष्य पर जताई चिंता

NEET पेपर लीक मामले पर आप सांसद राघव चड्ढा ने राज्यसभा में अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि बिगड़ती शिक्षा व्यवस्था का संकट हमारे देश को प्रभावित कर रहा है। यह व्यवस्था कभी हमारे देश का गौरव हुआ करती थी लेकिन आज यह एक युद्ध का मैदान बन गई है जहां हमारे बच्चे ज्ञान या अधिकार के लिए नहीं बल्कि अपना अस्तित्व बचाने के लिए लड़ रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 03 Aug 2024 10:15 AM (IST)
Hero Image
नीट पेपर लीक मामले पर राघव चड्ढा ने चिंता जाहिर की।(फोटो सोर्स: एएनआई)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीट-यूजीसी 2024 परीक्षा (NEET Paper Leak) में हुई गड़बड़ियों को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने राज्यसभा में मोदी सरकार के घेरा। उन्होंने भारतीय शिक्षा प्रणाली से जुड़ी समस्याओं पर अपनी बात रखी।

आप सांसद ने कहा, "लाखों NEET अभ्यर्थी अनियमितताओं के कारण दुखी हैं। अगर ऐसी घटनाएं जारी रहीं तो हमें मुन्ना भाई MBBS जैसे डॉक्टर देखने को मिलेंगे। सरकार को NEET पेपर लीक की जांच करनी चाहिए और जिम्मेदार लोगों को दंडित करना चाहिए।"

अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे छात्र: आप सांसद

राघव चड्ढा ने आगे कहा,"बिगड़ती शिक्षा व्यवस्था का संकट हमारे देश को प्रभावित कर रहा है। यह व्यवस्था कभी हमारे देश का गौरव हुआ करती थी, लेकिन आज यह एक युद्ध का मैदान बन गई है, जहां हमारे बच्चे ज्ञान या अधिकार के लिए नहीं, बल्कि अपना अस्तित्व बचाने के लिए लड़ रहे हैं।

प्रतिस्पर्धा के दबाव में दबते जा रहे छात्र: राघव चड्ढा

आप सांसद  ने कहा कि बहुत कम उम्र से ही हमारे छात्रों को कभी न खत्म होने वाली दौड़ में धकेल दिया जाता है और कुछ नया सीखने की इच्छा एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करने के दबाव से नीचे दब जाती है, क्योंकि बच्चों में सीखने की जिज्ञासा को फलने-फूलने देने की जगह हमारी शिक्षा प्रणाली उन्हें ये सिखा रही है कि उनकी योग्यता सिर्फ उनके द्वारा प्राप्त नंबरों, ग्रेड्स या रैंकों से ही मापी जाएगी।

नीट पेपर लीक मामले पर SC ने क्या कहा?

बता दें कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने भले ही मेडिकल पाठ्यक्रम में प्रवेश की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) रद्द कर नये सिरे से परीक्षा कराने का आदेश देने से इनकार कर दिया हो लेकिन इस वर्ष परीक्षा में हुई गड़बड़ियों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) को कठघरे में खड़ा किया है। कोर्ट ने नीट को आदेश दिया कि भविष्य मे ऐसी गड़बड़ी न हो।

कोर्ट ने एनटीए से परीक्षा में हुई गड़बड़ियों को लेकर विभिन्न पहलुओं पर गंभीरता से विचार करके एक प्रोटोकॉल तैयार करने को कहा है। हालांकि, कोर्ट ने ये भी कहा कि नीट पेपर लीक एक सिस्टेमैटिक फेलयर नहीं है। वहीं, लीक का मामला सिर्फ पटना और हजारीबाग तक सीमित है।

यह भी पढ़ें: NEET-UG 2024: 'लीक का मामला केवल पटना और हजारीबाग तक सीमित,' SC ने कहा- यह सिस्टमैटिक नाकामी नहीं