Move to Jagran APP

Rahul Gandhi: संविधान की कॉपी, शिव की तस्वीर फिर हिंदुओं पर बयान; जोरदार हंगामे के बीच राहुल गांधी क्या-क्या बोले?

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि भाजपा हिंसा और नफरत फैला रही है और पिछले 10 वर्षों से संविधान और भारत की अवधारणा पर सुनियोजित ढंग से हमला किया जा रहा है। उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए यह दावा भी किया कि विपक्षी नेताओं को जेल में डाला जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Mon, 01 Jul 2024 05:09 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 05:09 PM (IST)
संसद सत्र के छठे दिन विपक्ष के नेता राहुल गांधी कई मौकों पर केंद्र सरकार को घेरते नजर आए। (ANI)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को लोकसभा में भाजपा और कांग्रेस सांसदों के बीच कई मुद्दों पर जोरदार बहस हुई। आज सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हो रही थी। लोकसभा में चर्चा के दौरान विपक्ष के नेता राहुल गांधी कई मौकों पर केंद्र सरकार को घेरते नजर आए। राहुल गांधी ने बहस की शुरूआत संविधान की कॉपी हाथ में लेकर की।

यह भी पढ़ें: Rahul Speech: 'मेरे सामने सीधे और PM मोदी के सामने झुक जाते...', ओम बिरला पर राहुल गांधी के बयान से संसद में मच गया हंगामा

भाषण के दौरान राहुल गांधी ने क्या-क्या कहा?

- राहुल गांधी ने कहा कि देश ने मिलकर संविधान की रक्षा की है, यह अच्छा लगता है कि भाजपा के लोग अब मेरे बाद 'जय संविधान' दोहरा रहे हैं।

- राहुल ने कहा कि संविधान के साथ छेड़छाड़ कर, भारत के विचार और भाजपा द्वारा प्रस्तावित विचारों का विरोध करने वाले लाखों लोगों पर व्यवस्थित हमला किया गया है।

- राहुल ने अपने भाषण में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर मुझ पर हमला किया गया; 20 से अधिक मामले थे, घर छीन लिया गया, ईडी ने 55 घंटे पूछताछ की।

- राहुल गांधी ने कहा कि मैं विपक्ष में रहकर खुश और गौरवान्वित हूं; हमारे लिए सत्ता से भी बढ़कर कुछ है, वह है सत्य।

- राहुल गांधी द्वारा भगवान शिव की तस्वीर दिखाए जाने पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि नियमों के तहत तख्तियां दिखाने की अनुमति नहीं है।

- राहुल गांधी ने कहा कि सभी धर्म साहस की बात करते हैं; उन्होंने इस्लाम और सिख धर्म का हवाला देते हुए कहा कि व्यक्ति को निडर होना चाहिए।

- राहुल गांधी ने लोकसभा में भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि हिंदू धर्म का मतलब डर, नफरत और झूठ फैलाना नहीं है।

- 'पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना एक गंभीर मुद्दा है' प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण के दौरान हस्तक्षेप करते हुए कहा।

- राहुल ने प्रधानमंत्री पर पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा और मोदी संपूर्ण हिंदू समाज नहीं हैं।

- गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि करोड़ों लोग हिंदू होने पर गर्व करते हैं, क्या राहुल गांधी सोचते हैं कि वे सभी हिंसक हैं।

- अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी को सभी हिंदुओं को हिंसक बताने वाली अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगनी चाहिए।

- अमित शाह ने आपातकाल और 1984 के सिख विरोधी दंगों का हवाला देते हुए कहा कि राहुल गांधी को अहिंसा के बारे में बात करने का कोई अधिकार नहीं है।

- राहुल गांधी ने कहा कि यदि आप भगवान शिव की छवि देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि हिंदू कभी भय, घृणा नहीं फैला सकते, लेकिन भाजपा चौबीसों घंटे भय, घृणा फैलाती है।

- लोकसभा अध्यक्ष ने सभापति की मंशा पर संदेह जताने के लिए राहुल गांधी को फटकार लगाई; कहा कि उनका माइक कभी म्यूट नहीं किया गया।

- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल गांधी से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की गरिमा बनाए रखने का आग्रह किया।

- राहुल गांधी के भाषण के दौरान पीएम मोदी ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि संविधान ने उन्हें विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना सिखाया है।

- राहुल गांधी ने अग्निपथ मुद्दे पर सरकार की आलोचना की, कहा अग्निवीर सरकार के लिए 'उपयोग करो और फेंक दो' वाला श्रम है।

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी के भाषण के दौरान हस्तक्षेप करते हुए कहा कि विपक्ष के नेता अग्निवीरों पर सदन को गुमराह कर रहे हैं।

- राहुल गांधी ने सदन में कहा कि अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों की नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री मोदी के दिमाग की उपज है।

- राहुल ने कहा, "जब हमारी सरकार आएगी तो हम अग्निपथ योजना को खत्म कर देंगे क्योंकि हमें लगता है कि यह सशस्त्र बलों और देशभक्तों के खिलाफ है।"

- उन्होंने कहा, "भाजपा की राजनीति और नीतियों ने मणिपुर को जला दिया है, इसे गृहयुद्ध में धकेल दिया है; फिर भी प्रधानमंत्री मोदी ने अभी तक राज्य का दौरा नहीं किया है।"

- कांग्रेस नेता ने कहा, "किसान कानूनी गारंटी के साथ एमएसपी चाहते हैं जो सरकार देने को तैयार नहीं है।"

- नेता प्रतिपक्ष ने कहा, "नीट कोई प्रोफेशनल परीक्षा नहीं है, यह एक कमर्शियल परीक्षा है; इसे अमीर छात्रों के लिए बनाया गया है।"

- राहुल गांधी ने कहा, "सरकार NEET पर चर्चा की अनुमति नहीं दे रही, उन्हें छात्रों के भविष्य में कोई दिलचस्पी नहीं है।"

- उन्होंने कहा, "भाजपा अल्पसंख्यकों को धमकाती है, मुसलमानों, सिखों, ईसाइयों के खिलाफ नफरत और हिंसा फैलाती है।"

- "अल्पसंख्यक सभी क्षेत्रों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं, राष्ट्र को गौरवान्वित करते हैं; वे देश के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं, देशभक्त हैं।"

- राहुल ने कहा, "सच्चाई यह है कि नीट के छात्र इस परीक्षा पर विश्वास नहीं करते, उन्हें लगता है कि यह परीक्षा अमीर छात्रों के लिए बनाई गई है, मेधावी छात्रों के लिए नहीं।"

- उन्होंने कहा, "जब मैं विपक्ष का नेता बना तो मुझे अपनी व्यक्तिगत आकांक्षाओं का एहसास हुआ, डर को अलग रखना होगा, मैं सभी विपक्षी दलों का प्रतिनिधित्व करता हूं।"

यह भी पढ़ें: 'माफी मांगें राहुल गांधी,' हिंदू के नफरत फैलाने वाले बयान पर कांग्रेस नेता पर बरसे अमित शाह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.