Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rahul Gandhi In US: 'यह देश सबका है, वो समझ नहीं सकते', अमेरिका में राहुल गांधी ने BJP-RSS पर साधा निशाना

Rahul Gandhi in US अमेरिका के वर्जीनिया में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस से जुड़े लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भाजपा-आरएसएस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि भाजपा यह नहीं समझती कि यह देश सबका है। भारत एक संघ है। संविधान में यह स्पष्ट रूप से लिखा है। भारत एक संघ राज्य है इतिहास परंपरा संगीत और नृत्य।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 05:44 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अमेरिका में भाजपा-आरएसएस पर निशाना साधा।(फोटो सोर्स: कांग्रेस)

एएनआई, वर्जीनिया। कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी तीन दिवसीय अमेरिका के दौरे पर हैं। सोमवार को (स्थानीय समयानुसार) को उन्होंने वर्जीनिया के हर्नडन में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस से जुड़े लोगों को संबोधित किया। संबोधन के दौरान उन्होंने भाजपा और आरएसएस पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा,"भाजपा यह नहीं समझती कि यह देश सबका है। भारत एक संघ है। संविधान में यह स्पष्ट रूप से लिखा है। भारत एक संघ राज्य है, इतिहास, परंपरा संगीत और नृत्य। वे (भाजपा) कहते हैं कि यह एक संघ नहीं है, यह अलग है।

आरएसएस भारत को नहीं समझते: राहुल गांधी

वहीं, कांग्रेस सांसद ने आरएसएस पर भी अपनी प्रतिक्रिया साझा की। उन्होंने कहा कि आरएसएस कहता है कि कुछ राज्य दूसरे राज्यों से कमतर हैं। कुछ भाषाएं दूसरी भाषाओं से कमतर हैं, कुछ धर्म दूसरे धर्मों से कमतर हैं और कुछ समुदाय दूसरे समुदायों से कमतर हैं। हर राज्य का अपना इतिहास, परंपरा है। आरएसएस की विचारधारा है कि तमिल, मराठी, बंगाली, मणिपुरी है, ये कमतर भाषाएं हैं। इसी बात को लेकर लड़ाई है। ये लोग (आरएसएस) भारत को नहीं समझते।

— ANI (@ANI) September 9, 2024

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी साधा निशाना

वहीं कांग्रेस सांसद ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि लोकसभा चुनावों के बाद कुछ बदल गया है। कुछ लोगों ने मुझसे कहा कहा है कि ' चुनाव के बाद डर नहीं लगता अब, डर निकल गया अब। मेरे लिए यह दिलचस्प है कि भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी ने इतना डर ​​फैलाया और छोटे व्यवसायों पर एजेंसियों का दबाव, सब कुछ सेकेंड में गायब हो गया। उन्हें यह डर फैलाने में सालों लग गए और कुछ सेकेंड में गायब हो गया।

राहुल गांधी ने कहा कि संसद में मैं प्रधानमंत्री को सामने देखता हूं और मैं आपको बता सकता हूं कि श्री मोदी का विचार, 56 इंच का सीना, भगवान से सीधा संबंध, यह सब अब खत्म हो गया है, यह सब अब इतिहास है।"

यह भी पढ़ें: 'डर नहीं लगता अब, एक सेकेंड में गायब हो गया', लोकसभा चुनाव के बाद देश के माहौल पर क्या बोले राहुल गांधी?