Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rahul Gandhi: अब राहुल गांधी को मिलेंगी ये सुविधाएं, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष होने के नाते इन मंत्रियों के बराबर होगा रुतबा

लोकसभा नेता प्रतिपक्ष का पद ऐसा है जिसकी कई जिम्मेदारियां होती हैं। इस पद को संभालने वाले सदस्य को एक केंद्रीय मंत्री के बराबर सैलरी मिलती है। उसी के अनुरूप भत्ते और अन्‍य सुविधाएं भी मिल जाती हैं। लोकसभा में नेता विपक्ष की अपनी नई भूमिका के लिए राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत पार्टी के तमाम कार्यकर्ताओं का आभार जताया।

By Jagran News Edited By: Ajay Singh Updated: Wed, 26 Jun 2024 08:21 PM (IST)
Hero Image
रायबरेली से सांसद चुने गए हैं राहुल गांधी (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। स्पीकर ओम बिरला ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को लोकसभा में नेता विपक्ष के तौर पर मान्यता दे दी है। लोकसभा सचिवालय की ओर से बुधवार को नेता प्रतिपक्ष के रूप में राहुल गांधी की नई संवैधानिक भूमिका की अधिसूचना जारी की गई।

कैबिनेट स्तर के मंत्री का प्रोटोकाल और सुविधाएं

कांग्रेस ने विपक्षी गठबंधन के अपने सहयोगी दलों के नेताओं को विश्वास में लेने के बाद मंगलवार देर रात ही राहुल को नेता विपक्ष बनाए जाने की घोषणा की थी। लोकसभा सचिवालय की अधिसूचना में कहा गया है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता गांधी को नौ जून से आधिकारिक रूप से लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता दी गई है।

नेता विपक्ष के तौर पर राहुल गांधी को कैबिनेट स्तर के मंत्री का प्रोटोकाल और सुविधाएं मिलेंगी। पिछले 10 साल में दो लोकसभा के कार्यकाल में के दौरान सदन में विपक्ष का कोई आधिकारिक नेता नहीं था।

लोकसभा स्पीकर को आसन तक छोड़ने गए

उत्तरप्रदेश के रायबरेली से सांसद चुने गए राहुल गांधी को संसद में विपक्ष के नेताओं के वेतन और भत्ते अधिनियम, 1977 की धारा-दो के तहत विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता दी गई है। हालांकि इस अधिसूचना से पहले ही लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के दौरान सदन में राहुल गांधी ने नेता प्रतिपक्ष की अपनी भूमिका का आगाज कर दिया जब स्पीकर चुने गए ओम बिरला को पीएम मोदी के साथ आसन तक वे छोड़ने गए।

राहुल ने कार्यकर्ताओं को कहा बब्बर शेर

लोकसभा में नेता विपक्ष की अपनी नई भूमिका के लिए राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत पार्टी के तमाम कार्यकर्ताओं का आभार जताया। राहुल ने एक्स पर पोस्ट में कहा, "मैं कांग्रेस अध्यक्ष खरगे जी और देश भर के सभी कांग्रेस नेताओं व ''''बब्बर शेर'''' कार्यकर्ताओं को उनके भारी समर्थन और हार्दिक शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद देता हूं। हम सब मिलकर संसद में हर भारतीय की आवाज उठाएंगे, अपने संविधान की रक्षा करेंगे और एनडीए सरकार को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराएंगे।'' 

विपक्ष का नेता सिर्फ एक पद नहीं है - यह आपकी आवाज़ बन कर आपके हितों और अधिकारों की लड़ाई लड़ने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।

हमारा संविधान गरीबों, वंचितों, अल्पसंख्यकों,… pic.twitter.com/X6n9gIpr8B— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) June 26, 2024