Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rahul Gandhi: 137 दिन बाद लोकसभा लौटेंगे राहुल गांधी, संसद सदस्यता बहाल; सचिवालय ने जारी की अधिसूचना

Rahul Gandhi Lok Sabha membership लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल करने की अधीसूचना जारी कर दी है। राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद उनकी संसद सदस्यता वापस मिलने के दरवाजे खुल गए थे। राहुल की मोदी सरनेम मामले में दोषसिद्धि के बाद मार्च 2023 में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया था।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 07 Aug 2023 11:27 AM (IST)
Hero Image
Rahul Gandhi संसद लौटे- वायनाड लोकसभा क्षेत्र से सदस्यता बहाल होने के बाद केरल कांग्रेस ने ट्वीट किया (@INCKerala)

नई दिल्ली, एजेंसी।  Rahul Gandhi Lok Sabha membership राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल हो गई है। लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी कर दी है। बता दें कि राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद उनकी लोकसभा सदस्यता वापस मिलने के दरवाजे खुल गए थे। 

लोकसभा सचिवालय की अधिसूचना जारी

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा शुक्रवार को 'मोदी' उपनाम टिप्पणी मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने के बाद लोकसभा सचिवालय ने वायनाड से सांसद राहुल गांधी की सदस्यता बहाल कर दी। मार्च 2023 में उन्हें लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। 

— ANI (@ANI) August 7, 2023

अविश्वास प्रस्ताव पर बोल सकते हैं राहुल गांधी 

राहुल की सदस्यता बहाल होने के बाद, कांग्रेस ने कहा कि पार्टी चाहेगी कि राहुल मंगलवार को लोकसभा में होने वाले अविश्वास प्रस्ताव पर बहस में मुख्य वक्ता बनें। राहुल गांधी को 24 मार्च को लोकसभा सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जो 23 मार्च से प्रभावी हो गया था।

गुजरात की जिला अदालत ने राहुल को मानहानि मामले में दोषी ठहराया था और दो साल की जेल की सजा सुनाई थी। दो साल और उससे अधिक की सजा स्वचालित रूप से एक विधायक को अयोग्य घोषित कर देती है। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले शुक्रवार को उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगा दी, जिससे उनकी लोकसभा सदस्यता बहाल करने का रास्ता साफ हो गया। वह लोकसभा में सदन में वायनाड का प्रतिनिधित्व करते हैं।