Move to Jagran APP

लोकसभा में दिए राहुल गांधी के भाषण पर चली कैंची, स्पीच से हटाई गई ये बातें

लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में राहुल गांधी के पहले भाषण के कई हिस्सों में अल्पसंख्यकों एनईईटी विवाद और अग्निपथ योजना सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा गया है। वहीं अध्यक्ष के आदेश पर संसद के रिकॉर्ड से उनके भाषण के कई अंश हटा दिए गए। हटाए गए हिस्सों में हिंदुओं और पीएम नरेंद्र मोदी-बीजेपी-आरएसएस समेत अन्य पर उनकी टिप्पणियां शामिल हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Tue, 02 Jul 2024 10:59 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 10:59 AM (IST)
लोकसभा में दिए गए राहुल गांधी के भाषण के कई अंश को हटा गया (फोटो- ANI)

एजेंसी, नई दिल्ली। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान लोकसभा में दिए गए राहुल गांधी के भाषण के कुछ विवादास्पद अंश हटा दिए गए हैं। राहुल गांधी ने सोमवार को लोकसभा में भाषण दिया था। हटाए गए अंश में हिंदुओं और कुछ दूसरे धर्मों पर उनकी टिप्पणियां शामिल हैं। लोकसभा में विपक्ष के नेता (एलओपी) के रूप में राहुल गांधी का सोमवार को पहला भाषण था। इस दौरान सदन में भारी हंगामा हुआ।

अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कांग्रेस सांसद ने संविधान की एक प्रति और भगवान शिव की तस्वीर लहराई और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा। राहुल गांधी द्वारा हिंदुओं का उल्लेख करने पर भाजपा सांसदों ने कड़ा विरोध किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस दौरान हस्तक्षेप किया।

कांग्रेस सांसद को टोकते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, "पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहना बहुत गंभीर मामला है।"

गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस सांसद से माफी की मांग की 

गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस सांसद से भाजपा को हिंसा से जोड़ने के लिए माफी मांगने की मांग की। गृह मंत्री ने राहुल गांधी द्वारा भाजपा को 'हिंसक हिंदुओं' की उपमा दिए जाने पर भी कड़ी आपत्ति जताई और कांग्रेस नेता से माफी मांगने को कहा।

राहुल गांधी पर सदन को गुमराह करने का लगाया आरोप 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी सहित अन्य लोग अपना विरोध व्यक्त करने और कांग्रेस सांसद की टिप्पणियों का खंडन करने के लिए खड़े हुए। भाजपा नेताओं ने कांग्रेस सांसद पर ''झूठ बोलने, सदन को गुमराह करने और पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक बनाने का आरोप लगाया।' कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जमकर पलटवार किया। 

भाषण के इन अंशों को हटाया गया 

राहुल गांधी ने भगवान शिव, पैगंबर मोहम्मद, गुरु नानक, ईसा मसीह, भगवान बुद्ध और भगवान महावीर का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने निडरता का विचार उनकी शिक्षाओं से लिया है। पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। जहां भाजपा ने बाद में राहुल गांधी की टिप्पणियों की निंदा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, वहीं कांग्रेस ने भी केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी की आलोचना करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

राहुल गांधी के लोकसभा भाषण के जो अंश सबसे ज्यादा हाइलाइट हुए उनमें भाजपा पर उनके आरोप भी शामिल थे, जिसमें कहा गया था कि पार्टी अल्पसंख्यकों के साथ गलत व्यवहार कर रही है और हिंसा कर रही है। उद्योगपतियों अडानी और अंबानी और अग्निवीर योजना पर कांग्रेस सांसद की टिप्पणियों के अंश भी हटा दिए गए।

यह भी पढ़ें- रेवंत रेड्डी से क्यों मिलना चाहते हैं चंद्रबाबू नायडू? पत्र लिखकर आमने-सामने बैठक का रखा प्रस्ताव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.