Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पिता राजीव गांधी से ज्यादा समझदार हैं राहुल, पीएम बनने के सभी गुण', सैम पित्रोदा का बड़ा बयान

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की जमकर तारीफ की है। सैम ने राहुल को पिता राजीव गांधी की तुलना में ज्यादा समझदार भी बताया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि राहुल राजीव की तुलना में अधिक बौद्धिक और रणनीतिकार हैं। बता दें कि राहुल अगले हफ्ते अमेरिका का दौरा करने वाले हैं।

By Agency Edited By: Manish Negi Updated: Wed, 04 Sep 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
सैम पित्रोदा ने राहुल गांधी की जमकर तारीफ की (फाइल तस्वीर)

एजेंसी, नई दिल्ली। गांधी परिवार के लंबे समय से विश्वासपात्र रहे सैम पित्रोदा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने राहुल को अपने पिता राजीव गांधी की तुलना में बेहतर नेता बताया है। पित्रोदा ने कहा कि राहुल, राजीव की तुलना में अधिक बौद्धिक और रणनीतिकार हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि राहुल गांधी में प्रधानमंत्री बनने के सारे गुण हैं। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष ने ये बीजेपी की उन टिप्पणियों को गलत बताया जिनमें राहुल की विदेश यात्रा के दौरान भारत का नाम खराब करने का आरोप लगाया गया।

अमेरिका दौरे पर क्या-क्या करेंगे राहुल गांधी?

बता दें कि अगले हफ्ते 8-10 सितंबर को राहुल गांधी अमेरिका की यात्रा करने वाले हैं। पित्रोदा ने बताया कि राहुल कैपिटल हिल में व्यक्तिगत तौर पर विभिन्न लोगों के साथ बातचीत करेंगे। इस दौरान वह प्रेस क्लब में पत्रकारों संग बातचीत करेंगे। साथ ही वह थिंक टैंक लोगों से मिलेंगे और जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय में भी बातचीत करेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और राहुल गांधी के बीच समानताओं और भिन्नताओं के बारे में पूछे जाने पर पित्रोदा ने कहा कि उन्होंने राजीव गांधी, पीवी नरसिम्हा राव, मनमोहन सिंह, वीपी सिंह, चंद्रशेखर और एचडी देवेगौड़ा जैसे कई प्रधानमंत्रियों के साथ मिलकर काम किया है।

मुझे कई प्रधानमंत्रियों को बहुत करीब से देखने का मौका मिला, लेकिन राहुल और राजीव के बीच शायद यही अंतर है कि राहुल कहीं अधिक बौद्धिक, विचारक हैं, जबकि राजीव थोड़े अधिक कर्मशील थे। उनका डीएनए एक जैसा है, लोगों के लिए उनकी चिंताएं और भावनाएं एक जैसी हैं, वे वास्तव में सभी के लिए एक बेहतर भारत बनाने में विश्वास करते हैं, वे वास्तव में सरल लोग हैं।

पित्रोदा ने राहुल की तारीफ में आगे कहा कि वह राजीव से कहीं ज्यादा रणनीतिकार हैं। वे अलग-अलग समय, अलग-अलग साधनों, अलग-अलग अनुभवों की उपज हैं। राहुल को जीवन में दो बड़े झटके लगे हैं, एक तो उनकी दादी की मृत्यु और दूसरा उनके पिता की। इसलिए उनके पास यात्रा करने के लिए अलग-अलग रास्ते हैं। राहुल और राजीव दोनों ही भारत के विचार के संरक्षक हैं, जिसे कांग्रेस पार्टी ने सामने रखा था और पार्टी का हर नेता इस पर विश्वास करता है।

राहुल की गलत छवि बनाई गई

कांग्रेस नेता ने ये भी कहा कि राहुल गांधी की गलत इमेज बनाई गई। इसके लिए करोड़ों रुपये खर्च किए गए। उन्हें बदनाम किया गया। मैं राहुल गांधी को श्रेय देता हूं कि उन्होंने लंबे समय तक खड़े होकर इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी और बच गए। उनकी जगह कोई और होता तो बच नहीं पाता।

ये भी पढ़ें:

राहुल गांधी ने ओलंपिक में नाइंसाफी का शिकार हुईं Vinesh Phogat और बजरंग पूनिया से की मुलाकात, कांग्रेस से चुनाव लड़ने का दिया ऑफर