Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'धरती के किसी इस्लामिक देश में नहीं है वक्फ बोर्ड', क्यों वायरल हो रहा है राजा भैया का भाषण?

Waqf Act वक्फ बोर्ड और उसकी शक्तियों को लेकर देशभर में लगातार बहस जारी है। इस बीच जनसत्ता दल के अध्यक्ष और कुंडा से विधायक राजा भैया का वक्फ बोर्ड पर दिया गया एक भाषण भी खूब वायरल हो रहा है जिसमें वह वक्फ से जुड़े नियमों का विवरण दिया है और संशोधन बिल का समर्थन करने का आह्वान किया है। पढ़ें उन्होंने भाषण में क्या-क्या कहा।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 20 Sep 2024 07:44 PM (IST)
Hero Image
राजा भैया ने कहा कि भारत के अलावा किसी भी देश में वक्फ बोर्ड नहीं है। (File Image)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार की ओर से संसद में वक्फ संशोधन अधिनियम लाए जाने के बाद से ही इसे लेकर देशभर में बहस तेज हो गई है। फिलहाल यह बिल संयुक्त संसदीय समिति के अधीन है और समिति इस पर विभिन्न लोगों से राय इकट्ठा कर रही है।

इस बीच जनसत्ता दल के अध्यक्ष और कुंडा से विधायक राजा भैया का वक्फ बोर्ड पर दिया गया एक भाषण भी खूब वायरल हो रहा है, जिसमें वह वक्फ से जुड़े नियमों का विवरण देते हुए जनता से सरकार के संशोधन बिल के फैसले का समर्थन करने का आह्वान किया है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो

राजा भैया के भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। यह भाषण गुजरात में एक कार्यक्रम के दौरान का बताया जा रहा है। राजा भैया अपने संबोधन में कहते हैं कि वक्फ बोर्ड धरती के किसी इस्लामिक देश में नहीं है, केवल भारत में है।

उन्होंने कहा कि वक्फ बोर्ड को 2013 में कांग्रेस ने जो शक्तियां दी थीं, उसका भी उल्लेख सुन लीजिए कि वक्फ बोर्ड का निर्णय वक्फ की ही अदालत करेगी। वहां पर जिले की कचहरी, उच्च न्यायालय, उच्चतम न्यायालय, इनका सीमा क्षेत्र समाप्त हो जाता है।

कहा- सरकार को प्रोत्साहित करना चाहिए

राजा भैया ने कहा कि अगर वक्फ बोर्ड ने कोई नोटिस दिया कि यह संपत्ति वक्फ की है तो उसके खिलाफ अगर आपको आपत्ति करनी है तो उनका प्रदेश में एक कार्यालय है, वहां जाकर आप आपत्ति कर सकते हैं। अगर एक साल में आपने कोई जवाब नहीं दिया तो यह माना जाएगा कि आपको कोई दिक्कत नहीं है और आपका घर, आपकी जमीन, आपका गांव वक्फ संपत्ति घोषित हो जाएगा। यह लिखा पढ़ी में है।

— Saurabh Singh (@saurabhsinghcg) September 20, 2024

राजा भैया ने अपने भाषण में आगे कहा कि आज आप टीवी में देख रहे होंगे की इसके पक्ष में मतदान भी कराया जा रहा है। तमाम मौलाना लोग इसमें मोबाइल के माध्यम से मतदान करा रहे हैं। इसमें हम सबको मुखर होना चाहिए, क्योंकि राष्ट्र रक्षा का दायित्व सिर्फ राजनेताओं का नहीं है।

उन्होंने कहा, 'हम कुछ भी रखते हैं, चाहे घर, गाड़ी या पशु तो उनका ध्यान रखना पड़ता है, रख-रखाव देखना पड़ता है। इसी तरह आज हमारे नेता अगर ये कठिन निर्णय ले रहे हैं तो उनको प्रोत्साहित करने की हम सबको आवश्यकता है। यह राष्ट्र हित में है।'