Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Museum Rename: 'उनके लिए नेहरू और परिवार से बढ़कर कुछ नहीं', जयराम रमेश की टिप्पणी पर रविशंकर प्रसाद का जवाब

एनएमएमएल का नाम बदलने पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा था कि पीएम मोदी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान नेहरू द्वारा किए गए योगदान को कभी नहीं छीन सकते। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के पास जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ भय जटिलताओं और असुरक्षाओं का एक बड़ा बंडल है। इस पर रविशंकर प्रसाद ने जयराम रमेश को जवाब दिया है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 16 Aug 2023 05:02 PM (IST)
Hero Image
भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद और कांग्रेस नेता जयराम रमेश। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एएनआई। नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (NMML) का नाम बदलने पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश की टिप्पणी पर भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने जवाब दिया है। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस के लिए केवल जवाहरलाल नेहरू और उनका परिवार ही मायने रखता है।

NMML का नाम बदलने पर क्या बोले जयराम रमेश?

वहीं, एनएमएमएल का नाम बदलने पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा था कि पीएम मोदी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान नेहरू द्वारा किए गए योगदान को कभी नहीं छीन सकते। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के पास जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ भय, जटिलताओं और असुरक्षाओं का एक बड़ा बंडल है।

भाजपा नेता ने कांग्रेस को दिया जवाब

रविशंकर प्रसाद ने कहा

कांग्रेस पार्टी, जयराम रमेश और पीएम नरेन्द्र मोदी की सोच में बुनियादी अंतर है। वे (कांग्रेस) सोचते हैं कि केवल नेहरू जी और परिवार ही मायने रखते हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश के सभी प्रधानमंत्रियों को संग्रहालय में एक सम्मानजनक स्थान दिया।

जयराम रमेश ने केंद्र पर साधा था निशाना

जयराम रमेश ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर कहा कि आज से एक प्रतिष्ठित संस्थान को नया नाम मिल गया है। विश्व प्रसिद्ध नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) अब प्रधान मंत्री मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (PMML) बन गया है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा

प्रधानमंत्री मोदी भय, हीन भावना और असुरक्षा से भरे नज़र आते हैं, विशेष रूप से तब, जब बात हमारे पहले और सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री की आती है। उनका एकमात्र एजेंडा नेहरू और नेहरूवादी विरासत को ग़लत ठहराना, बदनाम करना, तोड़ मरोड़कर पेश करना और नष्ट करना है। उन्होंने N को मिटाकर उसकी जगह P लगा दिया है। यह P वास्तव में (Pettiness) ओछापन और (Peeve) चिढ़ को दर्शाता है।

NMML का बदला गया नाम

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा सोमवार से नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) का आधिकारिक तौर पर नाम बदलकर प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय (पीएमएमएल) सोसायटी कर दिया गया। इससे पहले जून में एनएमएमएल सोसायटी की एक विशेष बैठक के दौरान इसका नाम बदलकर पीएमएमएल सोसायटी करने का संकल्प लिया गया था।