Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK PM: Rishi Sunak की ताजपोशी पर सियासी घमासान, महबूबा मुफ्ती के सवाल पर रविशंकर ने दिया करारा जवाब

Rishi Sunak UK PM ऋषि सुनक के जीत के बाद भारत में सियासी बयानबाजी शुरू हो गयी है। भारतवंशी ऋषि सुनक के पीएम बनने के बाद भारत के सभी नेताओं ने उन्हें बधाई दी है जिसमें मेहबूबा मुफ़्ती भी शामिल हैं।

By Babli KumariEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 12:48 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने ऋषि सुनक को दी बधाई

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Rishi Sunak UK PM भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। दिवाली के दिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने को लेकर रास्ता साफ होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों और राजनीतिक नेताओं ने उन्हें बधाई दी तथा इसे भारत के लिए गौरवशाली क्षण बताया।

वहीं अब सुनक की ताजपोशी पर सियासी घमासान भी शुरू हो गया है। कई नेताओं ने सुनक को बधाई दी है तो कईयों ने सुनक के बहाने केंद्र सरकार और भाजपा को घेरने की कोशिश की है। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि ब्रिटेन ने अल्पसंख्यक मूल के एक नेता को अपने पीएम के तौर पर स्वीकार किया है वहीं भारत अभी भी सीएए (CAA)और एनआरसी (NRC) जैसे विभाजनकारी कानूनों में उलझा हुआ है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी सवाल उठाए हैं। महबूबा के बयान पर भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने पलटवार किया है। रविशंकर प्रसाद ने पूछा कि क्या महबूबा ये बताएंगी कि वे किसी अल्पसंख्यक को जम्मू-कश्मीर का सीएम स्वीकार करेंगी।

थरूर बोले- लगान से लगाम तक...!

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता शशि थरूर सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं। भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए पीएम बनने के अवसर पर उन्‍होंने रोचक ट्वीट किया। उन्‍होंने इसे आमिर खान की फिल्‍म लगान से जोड़ते हुए भारत के 75 साल की उपलब्धि के रूप में इसे रखा है। उन्‍होंने ट्वीट किया...

सुनक की जीत पर महबूबा मुफ्ती को लगी मिर्ची

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने को गौरवशाली क्षण बताते हुए कहा कि ब्रिटेन ने एक जातीय अल्पसंख्यक को अपने प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार किया है, लेकिन ‘हम अभी भी एनआरसी और सीएए जैसे विभाजनकारी और भेदभावपूर्ण कानूनों से बंधे हुए हैं।'

रविशंकर प्रसाद का ट्वीट

ऋषि सुनक को लेकर बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती पर पलटवार किया है रविशंकर प्रसाद ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, 'भारतीय मूल के एक काबिल नेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन रहे हैं। इस असाधारण सफलता के लिए हम सभी को उनकी तारीफ करने की जरूरत है। यह दुखद है कि कुछ भारतीय राजनेता दुर्भाग्य से इस अवसर पर राजनीतिक ब्राउनी पॉइंट बनाने की कोशिश कर रहे हैं।' 

उन्होंने आगे कहा, जब से ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए हैं, तबसे कुछ नेता बहुसंख्यकवाद के खिलाफ अति सक्रिय हो गए हैं। मैं आपको एपीजे अब्दुल कलाम के असाधारण राष्ट्रपति पद और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के दस साल के कार्यकाल की याद दिलाना चाहता हूं। एक प्रतिष्ठित आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू अब हमारी राष्ट्रपति हैं। 

ऋषि सुनक के यूके के पीएम के रूप में चुने जाने के बाद भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर टिप्पणी करते हुए महबूबा मुफ्ती का ट्वीट देखा। @महबूबा मुफ्ती जी! क्या आप जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यक को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में स्वीकार करेंगे? कृपया उत्तर देने में संकोच न करें।

ब्रिटेन के लोगों ने अपने देशों के गैर-बहुसंख्यक नागरिकों को गले लगाया - चिदंबरम

चिदंबरम ने अपने ट्वीट में कहा, पहले कमला हैरिस, अब ऋषि सुनक। अमेरिका और ब्रिटेन के लोगों ने अपने देशों के गैर-बहुसंख्यक नागरिकों को गले लगाया है और उन्हें सरकार में उच्च पदों पर चुना है। उन्होंने आगे कहा, मुझे लगता है कि भारत और बहुसंख्यकवाद का पालन करने वाली पार्टियों को इससे सबक लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  Rishi Sunak: ब्रिटेन में 210 सालों में सबसे कम उम्र के पीएम, पढ़ें- ऋषि सुनक के बारे में खास बातें

ब्रिटेन ने दुनिया में बहुत ही दुर्लभ काम किया- शशि थरूर

कांग्रेस सांसद थरूर ने कहा, मुझे लगता है कि हम सभी को स्वीकार करना होगा कि ब्रिटेन ने दुनिया में बहुत ही दुर्लभ काम किया है। एक अल्पसंख्यक को सबसे ताकतवर कार्यालय में बैठाया है। हम भारतीय ऋषि सुनक के ऊपर पहुंचने का जश्न मना रहे हैं। ईमानदारी से पूछें क्यां यह यहां (भारत) हो सकता है।

अरविंद केजरीवाल ने इसे 'जबरदस्त खबर' बताया

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री का ताज हासिल करने वाले ऋषि सुनक को कई भारतीय नेताओं ने बधाई दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर उन्हें बधाई दी है। दिल्ली के सीएम ने सुनक को बधाई देते हुए ट्विटर पर कहा, 'जबरदस्त खबर। भारतीय पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ रहे हैं। ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के लिए मेरी शुभकामनाएं। उन्हें देश का नेतृत्व सफलतापूर्वक करने के लिए ज्ञान और शक्ति की कामना करता हूं।'

मनोहरलाल खट्टर ने गर्व का क्षण बताया

वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने ट्विटर पर कहा, 'भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री चुने जाने पर ऋषि सुनक को बधाई। दीपावली के पावन अवसर पर दुनिया भर के भारतीयों के लिए वास्तव में यह गर्व का क्षण है।'

महबूबा मुफ्ती ने सुनक के जीत पर भारत को दी यह सलाह

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने को गौरवशाली क्षण बताते हुए कहा कि ब्रिटेन ने एक जातीय अल्पसंख्यक को अपने प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार किया है, लेकिन ‘हम अभी भी एनआरसी और सीएए जैसे विभाजनकारी और भेदभावपूर्ण कानूनों से बंधे हुए हैं।'

एचडी कुमारस्वामी सुनक के कर्नाटक जुड़ाव पर बोले

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने ट्विटर पर सुनक को बधाई देते हुए कहा, “कंजरवेटिव पार्टी के वरिष्ठ नेता और ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री बनने जा रहे ऋषि सुनक को हार्दिक बधाई। वह हमारे कर्नाटक से जुड़े हुए हैं। मैं इंफोसिस के संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति और सुधा मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक के निर्वाचन से अभिभूत हूं।”

अमरिंदर सिंह ने सुनक पर जताया यकीन

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपने बधाई संदेश में कहा कि उन्हें यकीन है कि सुनक अपने देश को बड़ी सफलता की ओर ले जाएंगे।

यह भी पढ़ें-  Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर भारत-पाकिस्तान दोनों को गर्व महसूस करने का दिन