Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शशि थरूर बोले, चुनाव परिणामों से नहीं हूं परेशान; पहले से पता था कि पार्टी के बड़े नेता खड़गे को चुनेंगे

मल्लिकार्जुन खड़गे के पद संभालने के बाद कांग्रेस जल्द ही राजस्थान कांग्रेस संकट को हल करने की उम्मीद कर रही है। इसके अलावा खड़गे जल्द ही हिमाचल प्रदेश और गुजरात जैसे चुनावी राज्यों का दौरा करेंगे। (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanUpdated: Fri, 21 Oct 2022 11:49 AM (IST)
Hero Image
शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे की फाइल फोटो

नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस नेता शशि थरूर हाल ही में पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव हार गए। शशि थरूर यह चुनाव मल्लिकार्जुन खड़गे से हारे हैं। इस बीच, शशि थरूर ने कहा कि मैं चुनाव परिणामों से परेशान नहीं हूं। यह शुरू से ही स्पष्ट था कि पार्टी के बड़े नेता मेरे प्रतिद्वंद्वी (मल्लिकार्जु खड़गे) के साथ रहेंगे। साथ ही कहा कि इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पार्टी के अधिकांश सदस्य अपने में से एक का ही समर्थन करेंगे।

पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव में जीत हासिल करने के बाद खड़गे ने गुरुवार को अपने ट्विटर बायो को बदल दिया है। खड़गे ने अपने ट्विटर बायो पर 'अध्यक्ष: इंडियन नेशनल कांग्रेस' (President: INC) लिखा है।।

अध्यक्ष पद के चुनाव में खड़गे ने थरूर को बड़े अंतर से हराया है। कांग्रेस को 24 सालों बाद गैर गांधी परिवार से अध्यक्ष मिला है। खड़गे को अध्यक्ष पद के चुनाव में 7,897 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी थरूर को 1,072 वोट मिले।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने बदला अपना ट्विटर बायो

कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 26 अक्टूबर को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) मुख्यालय में पदभार ग्रहण करेंगे। सभी कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य, सांसद, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, सीएलपी नेता, पूर्व सीएम, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और अन्य एआईसीसी पदाधिकारियों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। इन सभी नेताओं और पदाधिकारियों को संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल द्वारा निमंत्रण भेजा गया है।

हिमाचल और गुजरात का खड़गे करेंगे दौरा

सूत्रों ने कहा कि खड़गे के पद संभालने के बाद कांग्रेस जल्द ही राजस्थान कांग्रेस संकट को हल करने की उम्मीद कर रही है। इसके अलावा, खड़गे जल्द ही हिमाचल प्रदेश और गुजरात जैसे चुनावी राज्यों का दौरा करेंगे।

अध्यक्ष पद के चुनाव लोकतंत्र को मजबूत करने का उदाहरण

अपनी चुनावी जीत के तुरंत बाद खड़गे ने कहा कि पार्टी ने ऐसे समय में संगठनात्मक चुनाव कराकर देश के लोकतंत्र को मजबूत करने का उदाहरण पेश किया है, जब देश में लोकतंत्र खतरे में है। अपनी जीत के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा कि कांग्रेस ने देश के 75 साल के इतिहास में 'लोकतंत्र को लगातार मजबूत किया है' और संविधान की रक्षा की है।