Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मोदी से मुकाबले के लिए I.N.D.I गठबंधन को 'सारथी' की जरूरत', कांग्रेस के रवैये पर शिवसेना ने दी ये नसीहत

I.N.D.I गठबंधन की आज होने वाली बैठक से पहले शिवसेना (उद्धव गुट) के मुखपत्र सामना में घटक दलों को नसीहत दी गई है। सामना में कहा गया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में नेतृत्व के लिए I.N.D.I गठबंधन के पास एक सारथी होना चाहिए। कांग्रेस को सलाह दी कि अगर वह गठबंधन को मजबूत करना चाहते हैं तो उसे सभी सहयोगी दलों को एक साथ लेकर चलना चाहिए।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 19 Dec 2023 12:13 PM (IST)
Hero Image
'I.N.D.I गठबंधन को 'सारथी' की जरूरत', कांग्रेस के रवैये पर शिवसेना ने दी ये नसीहत (फाइल फोटो)

पुणे, पीटीआई। I.N.D.I गठबंधन की आज होने वाली बैठक से पहले शिवसेना (उद्धव गुट) के मुखपत्र 'सामना' में घटक दलों को नसीहत दी गई है। सामना में कहा गया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में नेतृत्व के लिए I.N.D.I गठबंधन के पास एक सारथी होना चाहिए।

शिवसेना (उद्धव गुट) ने कांग्रेस को दी सलाह

शिवसेना (उद्धव गुट) ने कांग्रेस को सलाह दी है कि अगर वह I.N.D.I गठबंधन को मजबूत करना चाहते हैं तो उसे सभी सहयोगी दलों को एक साथ लेकर चलना चाहिए। साथ ही यह भी कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में गठबंधन को चलाने के लिए एक 'सारथी' को नियुक्त करना चाहिए।

150 सीटें जीतने का संकल्प लें कांग्रेस- सामना

शिवसेना (यूबीटी) के मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में यह भी सुझाव दिया गया है कि कांग्रेस को अगले साल होने वाले आम चुनावों में अपने दम पर कम से कम 150 सीटें जीतने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे भाजपा के लिए अंतिम जीत का संकेत नहीं देते हैं।

यह भी पढ़ें- BJP Parliamentary Meeting: 'संसद की सुरक्षा उल्लघंन जितना खतरनाक है, उतना ही उसका समर्थन करना', विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी

कांग्रेस ने गठबंधन को पहुंचाया नुकसान- सामना

सामना में आगे कहा गया कि कांग्रेस को 2024 के आम चुनावों में कम से कम 150 सीटें जीतने का संकल्प लेना चाहिए और यह तभी संभव होगा, जब I.N.D.I गठबंधन मजबूत रहेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस तीन राज्यों में अकेले जीत का स्वाद चखना चाहती थी और इसीलिए उसने क्षेत्रीय दलों को दूर रखा। कहा जा रहा है कि जहां भी कांग्रेस को अपने दम पर चुनाव जीतने की संभावना दिखती है, वह किसी को भी साथ नहीं लेती है और इस आत्म-गौरव से कांग्रेस ने खुद को और गठबंधन को नुकसान पहुंचाया है।

'गठबंधन के रथ को सारथी की जरूरत'

इसके साथ ही सामना में कहा गया है कि गठबंधन के रथ में 27 घोड़े हैं, लेकिन इसमें ‘सारथी’ नहीं है। 'सारथी' के अभाव में रथ जमीन में फंस गया है। इसलिए गठबंधन को एक संयोजक की जरूरत है। जो कहते हैं कि गठबंधन में इसकी कोई जरूरत नहीं है, वे I.N.D.I.A को नुकसान पहुंचा रहे हैं। गठबंधन के लिए एक 'सारथी' की नियुक्ति की जानी चाहिए और यह निर्णय 19 दिसंबर की बैठक में लिया जाना चाहिए।

कौन होगा 2024 में गठबंधन का चेहरा?

सामना में गठबंधन में शामिल अनुभवी नेताओं का भी जिक्र किया गया। कहा गया कि I.N.D.I गठबंधन में कई अनुभवी नेता हैं, इसलिए यह तय करना होगा कि 2024 में गठबंधन का चेहरा कौन होगा। हमारे पास कई पीएम चेहरे हैं और बहुत सारे विकल्प हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: सीट बंटवारे को लेकर I.N.D.I गठबंधन की बैठक आज, अधीर रंजन बोले- हम अपनी लड़ाई लड़ रहे