Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सियासी जोरआजमाइश के बीच सिद्धारमैया ही बनते दिख रहे पहली पसंद, आज होगी कर्नाटक के नए CM के नाम की घोषणा

डीके शिकुमार की दावेदारी से कर्नाटक के मुख्यमंत्री के नाम पर कांग्रेस हाईकमान मंगलवार को नहीं कर पाया अंतिम फैसला अब बुधवार को नाम तय किए जाने के संकेत। हाईकमान के नाम तय करने के बाद बेंगलुरू में विधायक दल की बैठक बुलाकर की जाएगी मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 17 May 2023 02:59 AM (IST)
Hero Image
बेंगलुरू में विधायक दल की बैठक बुलाकर की जाएगी मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कर्नाटक कांग्रेस के दोनों दिग्गजों डीके शिवकुमार और सिद्धरमैया के मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी-अपनी दावेदारी से पीछे नहीं हटने के चलते पार्टी हाईकमान मंगलवार को सीएम के चेहरे पर अंतिम फैसला नहीं कर पाया। अब संकेत हैं कि बुधवार को हाईकमान नए मुख्यमंत्री का नाम तय कर देगा और इसके बाद बेंगलुरू में विधायक दल की बैठक बुलाकर इसका औपचारिक ऐलान करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

सिद्धरमैया ही कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बनते आ रहे नजर

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के यहां मुख्यमंत्री तय करने को लेकर पार्टी नेताओं के बीच चले बैठकों के दौर में सिद्धरमैया और शिवकुमार से भी चर्चा हुई। बताया जाता है कि दोनों ने दावेदारी को लेकर अपने-अपने तर्क दिए और इस रस्साकशी के चलते ही मुख्यमंत्री का नाम तय करने में कांग्रेस हाईकमान ने जल्दबाजी नहीं दिखाने की रणनीति अपनायी है मगर अब तक मिल रहे संकेतों से साफ है कि शिवकुमार के सियासी जोर लगाने के बावजूद सिद्धरमैया ही कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री पद की पसंद बनते नजर आ रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास 10 राजाजी मार्ग पर मंगलवार को राजनीतिक सरगर्मियों का सुबह से देर रात तक जोर रहा मगर पार्टी हाईकमान कर्नाटक की नई सरकार के नेतृत्व पर अंतिम निर्णय नहीं कर पाया।

मुख्यमंत्री पद पर उनकी बनती है स्वाभाविक दावेदारी: शिवकुमार

बेंगलुरू से मंगलवार दोपहर दिल्ली पहुंचे डीके शिवकुमार की शाम पांच बजे खरगे से उनके घर पर मुलाकात हुई। सूत्रों के अनुसार शिवकुमार ने कर्नाटक चुनाव में संगठन का नेतृत्व करने से लेकर पार्टी के लिए अपने योगदानों का हवाला देते हुए साफ कहा कि मुख्यमंत्री पद पर उनकी स्वाभाविक दावेदारी बनती है।

कर्नाटक की राजनीति में अब यह उनके साथ नई पीढ़ी का वक्त है। समझा जाता है कि खरगे ने उनकी बातें सुनी मगर इस बारे में उनसे कोई ठोस वादा नहीं किया। शिवकुमार की कांग्रेस अध्यक्ष से आधे घंटे हुई चर्चा के तुरंत बाद शाम छह बजे सिद्धरमैया राजाजी मार्ग पहुंचे और खरगे के साथ करीब घंटे भर बातचीत की।

इस बातचीत को लेकर पार्टी की तरफ से किसी तरह की टिप्पणी नहीं की गई मगर समझा जाता है कि सिद्धरमैया ने डीके शिवकुमार के दबावों के बावजूद मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी से पीछे नहीं हटने का साफ संदेश दे दिया।

विधायकों ने मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धरमैया को किया समर्थन

सिद्धरमैया ने खरगे से मुलाकात के बाद मीडिया से कोई चर्चा नहीं की मगर उनके हाव-भाव की निश्चितता यह दर्शा रही थी कि तमाम सियासी हलचलों के बावजूद वे इसके अंतिम परिणाम को लेकर आश्वस्त हैं। सिद्धारमैया की दावेदारी इसलिए भी बेहद मजबूत मानी जा रही है कि विधायकों से की गई रायशुमारी और गुप्त मतदान में बहुमत विधायकों ने मुख्यमंत्री पद के लिए उनके नाम का समर्थन किया है। साथ ही पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल भी उनको सीएम बनाने के पक्ष में हैं। जबकि खरगे का इस मामले में तटस्थ रूख बताया जा रहा है।

कर्नाटक के प्रभारी महासचिव रणदीप सुरजेवाला बेशक रेफरी की भूमिका में हैं मगर उनका झुकाव भी सिद्धरमैया की तरफ बताया जा रहा है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की हमदर्दी डीके शिवकुमार के प्रति है।

लेकिन कर्नाटक में कांग्रेस की मौजूदा राजनीतक जरूरत और 2024 के लोकसभा चुनाव की चुनौतियों को देखते हुए सिद्धरमैया की जननेता के रूप में लोकप्रियता व स्वीकार्यता की अनदेखी करना मुश्किल है। कर्नाटक में मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए दिन भर चली कसरत के दौरान मल्लिकार्जुन खरगे ने राहुल गांधी से भी बातचीत की।

केंद्रीय पर्यवेक्षकों से मल्लिकार्जुन ने की बात

सिद्धरमैया व शिवकुमार के साथ बैठक से पूर्व राहुल गांधी दोपहर में ही राजाजी मार्ग पहुंचे और खरगे के साथ लंबी चर्चा हुई। इस दौरान केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे। इससे पूर्व खरगे ने बेंगलुरू में विधायकों की राय जानने गए पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों से भी भी बातचीत की।

पार्टी हलकों से मिले संकेतों से साफ है कि नए मुख्यमंत्री का नाम तय करने की करीब 80 फीसदी कवायद पूरी कर ली गई है और बुधवार को खरगे इस प्रक्रिया को पूरी करने की पहल करेंगे। समझा जाता है कि संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल बुधवार को खरगे से मिलेंगे इसके बाद बेंगलुरू में विधायक दल की बैठक बुलाने की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की जाएगी।

डीके शिवकुमार और सिद्धरमैया की बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात का अभी कोई कार्यक्रम तय नहीं हुआ है मगर इस बात की संभावना है कि सीएम का नाम तय करने का फैसला करने से पहले खरगे दोनों को बुलाकर चर्चा कर सकते हैं।