Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राहुल गांधी के समर्थन में उतरे कांग्रेस के सिख नेता, हत्या की धमकी देने वाले भाजपा नेता पर कार्रवाई की मांग

अमेरिका में राहुल गांधी के दिए गए बयान पर मचे बवाल के बीच कांग्रेस के सिख नेताओं ने उनका समर्थन किया है और हत्या की धमकी देने वाले भाजपा नेता के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। साथ ही कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि आरएसएस-भाजपा भी सिख विरोधी दंगों में शामिल थी और पूछा के वे इस पर कब माफी मांगेंगे।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 13 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
चन्नी और बाजवा ने आरएसएस-भाजपा पर सिख विरोधी दंगों में शामिल होने का लगाया आरोप। (File Image)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश में सिखों को निशाना बनाए जाने संबंधी अमेरिका में दिए बयान को लेकर भाजपा के चौतरफा हमलों से रूबरू हो रहे लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी के समर्थन में कांग्रेस के सिख नेता अब मैदान में उतर गए हैं।

पंजाब के पूर्व सीएम वरिष्ठ पार्टी नेता चरणजीत सिंह चन्नी और सूबे के नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने राहुल के बयानों को सही ठहराते हुए कहा कि पीलीभीत में किसानों को कुचलने-मारने की से लेकर किसान आंदोलन के दौरान सिखों को भाजपा द्वारा खालिस्तानी-आतंकवादी व देशद्रोही बताए जाने की अनेक घटनाएं इसकी गवाह हैं।

भाजपा नेता पर कार्रवाई की मांग

इस बयान को लेकर राहुल गांधी को हत्या की धमकी देने वाले भाजपा नेता तरविंदर मारवाह के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं होने पर भी कांग्रेस ने सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि इसका साफ मतलब है कि यह धमकी भाजपा नेतृत्व की ओर से दी गई है। चन्नी और बाजवा ने आरएसएस-भाजपा पर सिख विरोधी दंगों में शामिल होने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस तो इसको लेकर कई बार माफी मांग चुकी है, अब भाजपा बताए कि वह कब माफी मांगेगी।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और मंत्रियों की ओर से राहुल गांधी पर जारी आक्रामक हमलों पर पलटवार करने के लिए कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेंस करते हुए चरणजीत सिंह चन्नी और प्रताप बाजवा ने कहा कि नेता विपक्ष ने दलितों और अल्पसंख्यकों के बारे में वास्तविक आशंकाएं व्यक्त की थीं, इसमें कुछ गलत नहीं कहा और सिख समुदाय उनकी बातों का पुरजोर समर्थन करता है।

सिखों को निशाना बनाने का लगाया आरोप

उन्होंने पिछले 10 वर्षों में सिखों को निशाना बनाने के कुछ वाकयों का जिक्र करते हुए कहा कि चाहे चार किसान नेताओं को एयरपोर्ट पर छोटी कृपाण पहनने के कारण फ्लाइट में चढ़ने से रोकना हो या फिर हक की आवाज उठाने वाले सिखों को देशद्रोही बताए जाने के कई उदाहरण हैं। राहुल पर प्रहार करने वाले हरदीप पुरी, इकबाल सिंह लालपुरा और रवनीत सिंह बिट्टू पर दोनों नेताओं ने तीखा कटाक्ष किया।

चन्नी ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि सिखों की बात उठाने वाले राहुल गांधी पर जो हमला कर रहे वे गद्दार हैं। दादी इंदिरा गांधी जैसा ही हश्र करने की राहुल को भाजपा नेता की धमकी देने के मद्देनजर कांग्रेस नेताओं ने सरकार से उनकी सुरक्षा की समीक्षा करने और मारवाह पर तत्काल मुकदमा दर्ज करने की मांग की।

सिख विरोधी दंगों में शामिल होने का लगाया आरोप

भाजपा की सिख नीति पर सवाल उठाते हुए चन्नी ने दावा किया कि भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने खुद इस बात का जिक्र अपनी किताब में किया है कि दरबार साहिब में सैन्य कार्रवाई के लिए भाजपा ने इंदिरा सरकार पर दबाव बनाया था।

उन्होंने आरोप लगाया कि सिख विरोधी दंगों में भी आरएसएस-भाजपा के लोग शामिल थे। चन्नी ने कहा कि कि 1984 में जो कुछ भी हुआ, चाहे वह ऑपरेशन ब्लूस्टार हो या सिख विरोधी दंगे उसके लिए कांग्रेस पार्टी ने कई बार माफी मांगी है और अब भाजपा को माफी मांगनी चाहिए।