Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

असली NCP मामले में सुप्रीम कोर्ट ने की सुनवाई, अजित पवार समेत 40 विधायकों से मांगा जवाब

SC Verdict on NCP सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को शरद पवार गुट द्वारा दायर याचिका पर अजित पवार और 40 अन्य विधायकों से जवाब मांगा। याचिका में महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर द्वारा उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाले समूह को वैध और असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के रूप में मान्यता देने के फैसले को चुनौती दी गई है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Mon, 29 Jul 2024 06:33 PM (IST)
Hero Image
सुप्रीम कोर्ट ने शरद पवार गुट की याचिका पर उपमुख्यमंत्री अजित पवार से मांगा जवाब (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने अजीत पवार के गुट को असली राकांपा मानने के महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के फैसले के खिलाफ शरद पवार गुट की याचिका पर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और उनके 40 विधायकों से जवाब मांगा है।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस जेबी पार्डीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने शरद पवार गुट की ओर से कोर्ट में पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी द्वारा दिए गए तर्कों पर गौर किया कि राज्य विधानसभा के छोटे कार्यकाल को ध्यान में रखते हुए याचिका पर तत्काल सुनवाई की जरूरत है।

याचिका पर सुनवाई के तुरंत बाद विचार करेगी कोर्ट

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नवंबर में समाप्त हो रहा है। पीठ ने कहा कि वह शरद पवार गुट के विधायकों जयंत पाटिल और जितेंद्र आव्हाड की अर्जी पर उद्धव ठाकरे खेमे की इसी तरह की याचिका पर सुनवाई के तुरंत बाद विचार करेगी।

हम नोटिस जारी करेंगे- जस्टिस चंद्रचूड़

उद्धव ठाकरे गुट ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके विधायकों के पक्ष में विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को चुनौती देते हुए इसी तरह की याचिका दायर की है। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि हम नोटिस जारी करेंगे। विचारणीयता के आधार समेत सभी आपत्तियों पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 'मणिपुर जैसा कुछ महाराष्ट्र में भी हो सकता', शरद पवार के बयान पर भड़की भाजपा ने क्या कहा?