Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस दिन PM पद की शपथ ले सकते हैं Narendra Modi, 7 जून को NDA की बैठक में चुना जाएगा गठबंधन का नेता

लोकसभा चुनाव के रिजल्ट सामने आने के बाद एनडीए गठबंधन सरकार बनाने में जुट गई है। संभावना है कि 8 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। 7 जून को एनडीए की बैठक में उन्हें गठबंधन के नेता चुने जाने की उम्मीद है। बता दें कि चुनाव नतीजों में भाजपा ने 240 सीटों पर जीत हासिल की है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 05 Jun 2024 02:01 PM (IST)
Hero Image
नरेंद्र मोदी 8 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।(फोटो सोर्स: एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। PM Modi Swearing Oath ceremony। लोकसभा चुनाव के रिजल्ट सामने आने के बाद एनडीए गठबंधन सरकार बनाने में जुट गई है। संभावना है कि 8 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

7 जून को एनडीए की बैठक में उन्हें गठबंधन के नेता चुने जाने की उम्मीद है। बता दें कि चुनाव नतीजों में भाजपा ने 240 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, कांग्रेस ने 99 सीटें जीती है।

बात करें गठबंधन की तो एनडीए के खाते में 292 सीटें हैं और आई.एन.डी.आई के खाते में 240 सीटें हैं। इस बार भाजपा को टीडीपी और जेडीयू के समर्थन के साथ सरकार चलानी होगी।

यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत: पीएम मोदी 

चुनाव परिणाम सामने आने के बाद पीएम मोदी ने दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में देशवासियों और भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि "भाजपा तीसरी बार सरकार बना रही है। हम जनता के आभारी हैं, उन्होंने भाजपा और एनडीए पर पूरा भरोसा जताया। यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है, यह भारत के संविधान में दृढ़ विश्वास की जीत है, यह विकसित भारत के संकल्प की जीत है। यह 'सबका साथ सबका विकास' की जीत है।"

आज एनडीए दल की बैठक

एनडीए के नेता आज प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर बैठक करने वाले हैं। वहीं, विपक्षी दल आई.एन.डी.आई. गुट की भी आज बैठक है। इस बैठक में शामिल होने के लिए टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू, सीएम नीतीश, चिराग पासवन दिल्ली पहुंच चुके हैं।