Move to Jagran APP

जल्द ही नई राष्ट्रीय पार्टी बनाएंगे केसीआर, 'तीसरा मोर्चा' के गठन की कवायद हुई तेज

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव जल्द ही नई राष्ट्रीय पार्टी की घोषणा करेंगे। इसकी जानकारी उन्होंने रविवार को दी। उन्होंने सबसे पहले अप्रैल में नई पार्टी की घोषणा करने के बात कही थी। आइए जानते हैं केसीआर का पूरा प्लान...

By Achyut KumarEdited By: Updated: Sun, 11 Sep 2022 07:43 PM (IST)
Hero Image
तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव (फाइल फोटो)

हैदराबाद, एजेंसी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने अटकलों पर विराम लगाते हुए रविवार को कहा कि वे जल्द ही नई पार्टी की घोषणा करेंगे। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि नई पार्टी का नाम भारत राष्ट्र समिति हो सकता है। केसीआर ने सबसे पहले अप्रैल में राष्ट्रीय पार्टी शुरू करने की बात कही थी।

बहुत जल्द होगा राष्ट्रीय पार्टी का गठन

राव के कार्यालय से एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, 'अलग-अलग क्षेत्रों के बुद्धिजीवियों, अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के साथ लंबी चर्चा के बाद वैकल्पिक राष्ट्रीय एजेंडे पर सहमति बनी है, जैसा कि हमने तेलंगाना आंदोलन की शुरुआत से पहले किया था। बहुत जल्द, एक राष्ट्रीय पार्टी का गठन और उसकी नीतियों का निर्माण होगा।'

कुमारस्वामी ने केसीआर से की मुलाकात

इससे पहले, रविवार को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने प्रगति भवन में सीएम केसीआर से मुलाकात की। दोनों के बीच वर्तमान स्थिति में क्षेत्रीय दलों की भूमिका और राष्ट्रीय राजनीति में केसीआर की महत्वपूर्ण भूमिका सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई।

देवगौड़ा से मिले केसीआर

सीएम केसीआर ने पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा से उनके आवास पर मुलाकात की और 'राष्ट्रीय महत्व के विषयों' पर चर्चा की। भाजपा और कांग्रेस दोनों के विरोध में एक 'तीसरा मोर्चा' बनाने की कोशिशों के सिलसिले में बैठक लंबे समय से राजनीतिक गलियारों में चर्चा का एक प्रमुख विषय थी।

केजरीवाल के साथ भी केसीआर ने की बैठक

केसीआर ने इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उनके आवास पर बैठक की थी। बैठक के दौरान राष्ट्रीय राजनीति, संघवाद, राष्ट्र के विकास में राज्यों की भूमिका, केंद्र की नीतियों और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई थी।

'केंद्र में बनेगी गैर-भाजपा सरकार'

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने यह भी भविष्यवाणी की, कि अगले चुनावों में केंद्र में एक गैर-भाजपा सरकार निश्चित रूप से सत्ता में आएगी। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी देश भर के किसानों को मुफ्त बिजली देगी।

ये भी पढ़ें: Politics: एचडी कुमारस्वामी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर से की मुलाकात, लोकसभा चुनाव को लेकर की चर्चा

ये भी पढ़ें: तेलंगाना में केसीआर ने किया बड़ा वादा, कहा- 2024 में गैर बीजेपी सरकार बनी तो किसानों को देंगे फ्री बिजली