Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana Politics: तेलंगाना में प्रोटेम स्पीकर को लेकर सियासी घमासान, BJP ने उठाए सवाल; कांग्रेस ने दी यह सफाई

तेलंगाना में अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। बीजेपी ने ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने को लेकर विरोध जताया। हालांकि इस मामले में अब तेलंगाना कांग्रेस के नेता ने सफाई दी है। तेलंगाना सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने वही किया जो सही था।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 10 Dec 2023 11:46 AM (IST)
Hero Image
तेलंगाना में प्रोटेम स्पीकर को लेकर सियासी घमासान, BJP ने उठाए सवाल; कांग्रेस ने दी यह सफाई (फोटो एएनआई)

एएनआई, हैदराबाद। तेलंगाना में अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। बीजेपी ने ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने को लेकर विरोध जताया। हालांकि, इस मामले में अब तेलंगाना कांग्रेस के नेता ने सफाई दी है।

प्रक्रिया के तहत प्रोटेम स्पीकर बनाए गए ओवैसी- कांग्रेस

तेलंगाना सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने वही किया, जो सही था। उन्होंने कहा कि विधानसभा में वरिष्ठता के चलते मुझे प्रोटेम स्पीकर होना चाहिए था। कांग्रेस पार्टी में मैं सबसे वरिष्ठ विधायक था, लेकिन मैंने मंत्री के रूप में शपथ ली है। इसलिए प्रक्रिया के तहत प्रोटेम स्पीकर नहीं बन पाए।

अकबरुद्दीन ओवैसी ही थे सबसे वरिष्ठ विधायक

उत्तम कुमार रेड्डी ने आगे कहा कि सभी दलों में सबसे वरिष्ठ विधायकों में अकबरुद्दीन ओवैसी ही थे, जिन्हें प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया। उन्होंने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति का बचाव करते हुए कहा कि पूर्व की BRS सरकार ने इसी प्रक्रिया को अपनाया था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जो सही था उसके आधार पर निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें- Assembly Elections: राजस्थान में रिवाज पलटने में नाकाम चेहरों को बदलने पर मंथन शुरू, कांग्रेस हाईकमान ने की हार की समीक्षा

BJP ने उठाए थे प्रोटेम स्पीकर को लेकर सवाल

इससे पहले तेलंगाना भाजपा प्रमुख और केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने प्रोटेम स्पीकर को लेकर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि भाजपा ने शपथ का बहिष्कार करने का फैसला किया है। प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में विधानसभा नियमों के उल्लंघन किया गया। किशन रेड्डी ने आगे कहा कि बीजेपी प्रोटेम स्पीकर के मुद्दे पर राज्यपाल के पास जाएगी।

यह भी पढ़ें- Telangana: प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी का विरोध क्यों कर रही बीजेपी? केंद्रीय मंत्री ने बताया कारण