Move to Jagran APP

राहुल गांधी ने ऐसा कुछ भी नहीं कहा है, जिसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए; कैंब्रिज विवाद पर बोले शशि थरूर

कैंब्रिज विवाद को लेकर भाजपा राहुल गांधी पर हमलावर है और उनसे माफी मांगने की मांग कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने राहुल गांधी का समर्थन करते हुए कहा है कि उन्होंने ऐस कुछ भी नहीं कहा है जिसके लिए उन्हें माफी मांगने की जरूरत है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Mon, 13 Mar 2023 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 13 Mar 2023 04:02 PM (IST)
शशि थरूर ने कैंब्रिज विवाद पर राहुल गांधी का किया समर्थन

नई दिल्ली, एएनआई। यूनाइडेट किंगडम में अपनी टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ बढ़ते हमले के बीच कांग्रेस सांसद शशि थरूर सोमवार को उनके समर्थन में सामने आए और कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसके लिए उन्हें माफी मांगने की जरूरत है।

''माफी मांगने की जरूरत नहीं है''

संसद परिसर में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए थरूर ने कहा, "यह ओछी किस्म की राजनीति है, क्योंकि राहुल गांधी ने वह नहीं कहा, जिसका उन पर आरोप लगाया जा रहा है। उन्होंने निर्दिष्ट किया कि 'हम मुद्दों को आंतरिक रूप से हल करेंगे और बस चाहते हैं कि हर कोई जागरूक हो। भारतीय लोकतंत्र में वैश्विक जनता की भलाई है'। ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसके लिए उन्हें माफी मांगने की जरूरत है।"

''राहुल गांधी ने लंदन में किया भारत का अपमान''

सोमवार को, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'लंदन में भारत का अपमान करने' के लिए राहुल गांधी की आलोचना की। उन्होंने लोकसभा में मांग की कि कांग्रेस नेता को 'सदन के सामने माफी मांगने' के लिए कहा जाना चाहिए। सिंह ने संसद के निचले सदन में कहा, "राहुल गांधी, जो इस सदन के सदस्य हैं, ने लंदन में भारत का अपमान किया। मैं मांग करता हूं कि उनके बयानों की इस सदन के सभी सदस्यों द्वारा निंदा की जानी चाहिए और उन्हें सदन के सामने माफी मांगने के लिए कहा जाना चाहिए।"

''राहुल गांधी ने संसद का किया अपमान''

आज सदन के नेता पीयूष गोयल ने अपने भाषण में लंदन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की हालिया टिप्पणी को लेकर उन पर निशाना साधा, जिसके बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई। सदन के बाहर मीडिया से बात करते हुए गोयल ने कहा, "भारत लोकतंत्र की जननी है। एक प्रमुख विपक्षी नेता विदेश जाता है और भारतीय लोकतंत्र पर हमला करता है। उसने भारत के लोगों और संसद का अपमान किया है। राहुल गांधी को अपनी टिप्पणियों पर संसद में माफी मांगनी चाहिए। भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है और सांसद संसद में बोल सकते हैं।"

भाजपा सरकार पर बोला हमला

हाल ही में लंदन के चैथम हाउस में बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि संसद में विपक्षी नेताओं के माइक्रोफोन अक्सर साइलेंट कर दिए जाते हैं। उन्होंने केंद्र की भाजपा नीत सरकार पर हमला बोला और कई आरोप लगाए। उन्होंने यहां तक कहा कि यूरोप और अमेरिका भारत में लोकतंत्र बहाल करने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रहे हैं क्योंकि उन्हें वहां से व्यापार और पैसा मिल रहा है।

आरएसएस पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता ने यह भी आरोप लगाया कि देश में विभिन्न संस्थान खतरे में हैं। उन्होंने कहा कि प्रेस, न्यायपालिका, संसद और चुनाव आयोग सभी खतरे में हैं और किसी न किसी तरह से नियंत्रित हैं। राहुल गांधी ने आरएसएस को एक 'कट्टरपंथी' और 'फासीवादी' संगठन करार दिया और आरोप लगाया कि इसने भारत के लगभग सभी संस्थानों पर कब्जा कर लिया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.