Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ये NDA है, दलों का जमावड़ा नहीं...', मोदी ने I.N.D.I.A पर ईवीएम को लेकर कसा तंज; पढ़ें 10 बड़ी बातें

PM Modi Speech राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बैठक में शुक्रवार को नरेंद्र मोदी को तीसरी बार संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। संसद के सेंट्रल हॉल में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक में प्रस्ताव पर मुहर लगी। इस बैठक के बाद एनडीए सरकार बनाने का दावा पेश करेगा। बैठक को संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 07 Jun 2024 02:46 PM (IST)
Hero Image
एनडीए की बैठक में नरेंद्र मोदी को तीसरी बार संसदीय दल का नेता चुन लिया गया।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। PM Modi Speech: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बैठक में शुक्रवार को नरेंद्र मोदी को तीसरी बार संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। संसद के सेंट्रल हॉल में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक में प्रस्ताव पर मुहर लगी। इस बैठक के बाद एनडीए सरकार बनाने का दावा पेश करेगा। बैठक को संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया और सहयोगी दलों का आभार जताया।

एनडीए संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विपक्षी दलों और I.N.D.I.A गठबंधन पर भी जमकर निशाना साधा।

यह भी पढ़ें: सर्वसम्मति से NDA के नेता के तौर पर चुने गए नरेंद्र मोदी, पहले जोड़े हाथ फिर उठाकर माथे से लगाया संविधान

पढ़िए मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें...

1. मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि हिंदुस्तान की राजनीतिक इतिहास में और हिंदुस्तान की राजनीति के गठबंधन के इतिहास में प्री पोल एलायंस इतना सफल कभी भी नहीं हुआ है, जितना की एनडीए हुआ है। एनडीए के सत्ता प्राप्त करने का या सरकार चलाने का कुछ दलों का जमावड़ा नहीं है। ये राष्ट्र प्रथम की मूल भावना से नेशन फर्स्ट के प्रति कमिटेड... वैसा ये समूह है।

2. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने देश को गुड गवर्नेंस दिया है और एक प्रकार से एनडीए कहते ही गुड गवर्नेंस का पर्यायवाची बन जाता है। हम सबके केंद्र बिंदु में गरीब कल्याण और गुड गवर्नेंस सर्वोपरि रहा है।

3. ससंदीय दल के नेता ने कहा कि मेरे लिए खुशी की बात है कि इतने बड़े समूह को आज मुझे यहां स्वागत करने का मौका मिला है। जो साथी विजयी होकर आए हैं वो सभी अभिनंदन के अधिकारी हैं, लेकिन जिन लाखों कार्यकर्ताओं ने दिन-रात परिश्रम किया है। इतनी भयंकर गर्मी में हर दल के कार्यकर्ता ने जो पुरुषार्थ और परिश्रम किया है, मैं आज उनको सिर झुकाकर नमन करता हूं।

4. मेरा सौभाग्य है कि मुझे एनडीए के नेता के रूप में आप सभी साथियों ने सर्वसम्मति से चुनकर एक नया दायित्व दिया है। मैं आपका बहुत-बहुत आभारी हूं। हिंदुस्तान के इतने महान लोकतंत्र की ताकत देखिए कि एनडीए को आज देश के 22 राज्यों में लोगों ने सरकार बनाकर उनको सेवा करने का मौका दिया है। हमारा ये अलायंस सच्चे अर्थ में भारत की आत्मा है।

5. पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैं बहुत जिम्मेदारी के साथ कह रहा हूं कि अगले 10 साल में गुड गवर्नेंस, विकास, नागरिकों के जीवन में क्वॉलिटी ऑफ लाइफ... मेरा व्यक्तिगत रूप से एक ड्रीम है। सामान्य मानवी के जीवन में से सरकार की दखल जितनी कम होगी, उतनी ही लोकतंत्र की मजबूती होगी।

6. उन्होंने कहा कि हम विकास का नया अध्याय लिखेंगे, गुड गवर्नेंस का नया अध्याय लिखेंगे, जनता-जनार्दन की भागीदारी का नया अध्याय लिखेंगे, और सब मिलकर के विकसित भारत के सपने को साकार करके रहेंगे।

7. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस चुनाव में दक्षिण भारत में एनडीए ने एक नई राजनीति की नींव मजबूत की है। कर्नाटक और तेलंगाना... जहां अभी हाल ही में उनकी (कांग्रेस) सरकारें बनी थीं। लेकिन पल भर में इनसे लोगों का विश्वास टूट गया और एनडीए को गले लगा लिया। मैं तमिलनाडु की टीम को भी बधाई देना चाहता हूं। आज तमिलनाडु में काफी तेजी से एनडीए का वोट शेयर बढ़ा है। इसी तरह पहली बार केरल से हमारा प्रतिनिधि बन कर आया है।

8. 4 जून के पहले ये लोग (I.N.D.I.A गठबंधन) ईवीएम को लगातार गाली दे रहे थे और ये लोग तय करके बैठे थे कि भारत के लोकतंत्र की प्रक्रिया के प्रति लोगों का विश्वास ही उठ जाए। मुझे तो लगता था कि इस बार ये लोग ईवीएम का अर्थी जुलूस निकालेंगे, लेकिन 4 जून को शाम आते-आते उनको ताले लग गए... ईवीएम ने उनको चुप कर दिया। ये भारत के लोकतंत्र की ताकत है।

9. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 के जो नतीजे हैं अगर हर पैरामीटर पर देखेंगे तो दुनिया ये मानती है और मानेगी कि ये एनडीए का महाविजय है। मोदी ने कहा कि 10 साल बाद भी कांग्रेस 100 के आंकड़े को भी नहीं छू पाई। उन्होंने कहा कि हम न हारे थे, न हारे हैं! हम विजय को पचाना जानते हैं!

10. मोदी ने कहा कि आज के वातावरण में देश को सिर्फ और सिर्फ एनडीए पर ही भरोसा है और जब इतना अटूट विश्वास और भरोसा है तो स्वाभाविक है कि देश की अपेक्षाएं भी बढ़ेंगी और मैं इसे अच्छा मानता हूं। मैंने पहले भी कहा था कि पिछले 10 साल का कार्य तो सिर्फ ट्रेलर है। और ये मेरा कमिटमेंट है... हमें और तेजी से, और विश्वास से, और विस्तार से... देश की आकांक्षाओं को पूर्ण करने में रत्तीभर भी विलंब नहीं करना है।

उन्होंने कहा कि अगर मैं एक तरफ NDA रखूं और दूसरी तरफ भारत के लोगों के सपने और संकल्पों को रखूं तो मैं कहूंगा... NDA.

N- New India

D- Develop India

A- Aspirational India

इन सपनों और संकल्पों को पूरा करना... ये हम सबका संकल्प भी है, कमिटमेंट भी है और हमारे पास रोडमैप भी है।

यह भी पढ़ें: इधर मोदी को समर्थन देने दिल्‍ली आए अजित पवार, उधर NCP में लग रही सेंध! शरद पवार की पार्टी बोली- हमारे संपर्क में कई MLA

मोदी ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में भारत ने जिन कामों को बल दिया है, आज भारत की छवि विश्वबंधु की बन चुकी है। आज दुनिया हमें विश्वबंधु के रूप में स्वीकार कर चुकी है। हमने हर संकट को जिस प्रकार से हैंडल किया, जिस प्रकार से हमने मानवी मूल्यों को प्राथमिकता दी... उसका परिणाम है कि सामान्य मानवी के मन में विश्वबंधु का भाव मजबूत हुआ। अब हम समय गंवाना नहीं चाहते हैं... अब हमें पांच नंबर की इकोनॉमी से तीसरे नंबर की इकोनॉमी बनना है।"

उन्होंने कहा, "हमारे संविधान का ये 75वां वर्ष है और संविधान हमारी भावना है। हम चाहते हैं कि इस 75वां वर्ष को, संविधान की स्पिरिट को जन-जन तक पहुंचाएं... इस दिशा में हम काम करना चाहते हैं। मैंने पहले भी कहा है कि मेरा पल-पल देश के नाम है, मेरा पल-पल आपलोगों के नाम है, मैं 24/7 मौजूद हूं। हमें मिलकर के देश को आगे बढ़ाना है।"