Move to Jagran APP

'चू, कित, कित, कित, कित…' TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने ऐसा क्या किया कि हंस पड़ा पूरा सदन

TMC MP Kalyan Banerjee Viral Video सोमवार को लोकसभा में जहां काफी गर्म माहौल रहा वहीं आज मंगलवार को पहले अखिलेश यादव फिर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद कल्याण बनर्जी का शायराना अंदाज देखने को मिला। एक तरफ जहां समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव यादव ने शेर-ओ-शायरी के जरिए केंद्र सरकार पर निशान साधा वहीं दूसरी तरफ टीएमसी नेता कल्याण बनर्जी काफी मजाकिया अंदाज में नजर आए।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Tue, 02 Jul 2024 04:19 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 04:53 PM (IST)
TMC सांसद कल्याण बनर्जी लोकसभा में काफी मजाकिया अंदाज में नजर आए। (Photo ANI)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद कल्याण बनर्जी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसमें वह लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के चुनावी नारे ‘अबकी बार 400 पार’ का खूब मजाक उड़ते नजर आ रहे हैं। पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कल्याण बनर्जी ने कहा कि उन्होंने 'अबकी पार 400 पार' का खेल खेला। कई खेल हैं, और चू-कित, कित,कित, कित उनमें से एक है।

भाजपा के साथ हो गया खेला

खेल का ज़िक्र करते हुए पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद कल्याण बनर्जी ने बताया कि ‘400’ का नारा ‘चू’ से जोर से गूंजता था और कित, कित, कित, कित पर खत्म होता था। उन्होंने कहा कि आपने सिर्फ 240 सीटें जीतीं और फिर भी वह खेल हार गए।

क्या होता है चू-कित, कित?

बता दें कि चू-कित, कित पश्चिम बंगाल में बच्चों द्वारा खेला जाने वाला एक लोकप्रिय खेल है, इसमें एक बड़े त्रिभुज के अंदर नौ वर्ग बनाए जाते हैं, जहां खिलाड़ियों को एक पत्थर पर प्रहार करना होता है, जबकि यह सुनिश्चित करना होता है कि उनका दूसरा पैर जमीन को न छुए। खिलाड़ी जोर से 'चू' कहकर खेल की शुरुआत करते हैं और 'कित, कित' बोलकर खत्म करते हैं।

सदन में खूब ठहाके लगे

  • टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी के इस बयान पर महुआ मोइत्रा और पहली बार सांसद बनी सायोनी घोष समेत उनकी पार्टी के सांसद सदन में खूब ठहाके लगाकर हंस पड़े।
  • सदन को संबोधित करते हुए कल्याण बनर्जी भी साथी सांसदों की ओर देखते नजर आए, जिसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने हस्तक्षेप करते हुए उनसे अपना ध्यान उनकी ओर लगाने को कहा।
  • इस पर कल्याण बनर्जी ने कहा कि सर, मैं आपकी ओर ही देख रहा हूं... इस सदन में आपसे ज्यादा होशियार कोई नहीं है। आप जैसा सज्जन कोई नहीं है... हर कोई आपकी ओर ही देख रहा है।

गौरतलब है कि 19 दिसंबर 2023 को सांसदों के निलंबन के खिलाफ संसद की सीढ़ियों पर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के दौरान कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल की थी, जिसकी सत्तारूढ़ भाजपा ने कड़ी निंदा की थी।

धनखड़ ने तब सदन में कहा था कि वह संसद या उपराष्ट्रपति के संवैधानिक पद का किसी भी तरह से अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। बाद में बनर्जी ने कहा कि नकल करना अभिव्यक्ति का एक रूप है और असहमति और विरोध का अधिकार एक मौलिक अधिकार है।

बनर्जी के बयान पर भाजपा का प्रहार

सदन में बनर्जी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनवाला ने कहा कि कल राहुल गांधी ने हिंदुओं का अपमान किया और आज कल्याण बनर्जी द्वारा अध्यक्ष की कुर्सी पर सबसे क्रूर और घृणित टिप्पणी की गई। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि मैं सहमत हूं कि कांग्रेस, टीएमसी को उम्मीद से कुछ अधिक सीटें मिलीं। तो क्या इसका मतलब यह है कि ये हिंदुओं और संवैधानिक पदों का मजाक उड़ाएंगे?

सदन को बना दिया मजाक का मंच

शहजाद पूनवाला ने कहा कि संसद को कॉमेडी का मंच बना दिया है। तालिबानी ताजमुल पर टीएमसी द्वारा एक शब्द भी नहीं बोला गया, जिसका बचाव टीएमसी विधायक ने यह कहकर किया कि पीड़िता चरित्रहीन थी और मुस्लिम राष्ट्र में इस तरह की पिटाई ठीक है! महुआ मोइत्रा हंसती हैं और ताली बजाती हैं।

यह भी पढ़ें: Parliament Session Live Updates: ' मैं कुछ लोगों की पीड़ा समझ सकता हूं क्योंकि...', PM मोदी के संबोधन के दौरान संसद में जबरदस्त हंगामा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.