Move to Jagran APP

हमसफर, गतिमान और विशेष ट्रेनों में मुफ्त सफर कर सकेंगे रेलकर्मी

पिछले काफी समय से रेल कर्मचारी इन ट्रेनों में भी पास की सुविधा देने की मांग कर रहे थे, उनकी मांग रेलवे बोर्ड ने मान ली है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 08:39 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 08:39 PM (IST)
हमसफर, गतिमान और विशेष ट्रेनों में मुफ्त सफर कर सकेंगे रेलकर्मी

 राज्य ब्यूरो नई दिल्ली। हमसफर, गतिमान, सुविधा व विशेष ट्रेनों में रेलवे कर्मचारी एवं सेवानिवृत्त कर्मचारी अपने परिवार के साथ मुफ्त सफर का आनंद उठा सकेंगे। रेल प्रशासन ने इनकी पुरानी मांग को स्वीकार कर लिया है। यहां उल्लेखनीय है कि बुजुर्ग, दिव्यांग व किराये में छूट के हकदार अन्य यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने पर किसी तरह की रियायत नहीं मिलती है।

राजधानी, दूरंतो सहित अन्य ट्रेनों में सफर करने के लिए रेल प्रशासन अपने कर्मचारियों को पास जारी करता है। विभागीय कार्य से कहीं आने-जाने के लिए कर्मचारियों को ड्यूटी पास दिया जाता है। इसके साथ ही अधिकारियों को सपरिवार सफर करने के लिए साल में छह व ग्रुप सी के कर्मचारियों को तीन सुविधा पास मिलते हैं। सेवानिवृत्त अधिकारियों को इसी तरह के तीन व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को दो पास दिए जाते हैं।

यह सुविधा अब तक हमसफर, गतिमान, सुविधा व विशेष अवसरों पर घोषित होने वाली विशेष ट्रेनों में नहीं मिलती थी। इस कारण इन ट्रेनों में सफर करने के लिए कर्मचारियों व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पूरा किराया देकर टिकट खरीदना पड़ता था। पिछले काफी समय से रेल कर्मचारी इन ट्रेनों में भी पास की सुविधा देने की मांग कर रहे थे। उनकी मांग रेलवे बोर्ड ने मान ली है।

इस बारे में सभी जोन को पत्र भेजकर इस पर अमल करने को कहा गया है। हमसफर ट्रेनों में राजधानी एक्सप्रेस की तरह तथा गतिमान में शताब्दी एक्सप्रेस की तरह रेलवे पास पर सीट उपलब्ध कराई जाएगी, जबकि सुविधा व विशेष ट्रेनों में भी राजधानी, दूरंतो, शताब्दी व एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह सीट उपलब्ध होगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.