Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मिस्टर डेरेक ओ ब्रायन... प्लीज टेक योर सीट' राज्यसभा में चिल्लाने लगे TMC सांसद, सभापति ने किया निलंबित

टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को आपत्तिजनक व्यवहार के लिए बाकी बची मानसून सत्र के पूरी कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया है। बता दें कि मंगलवार को राज्यसभा को 12 बजे तक के लिए स्थगित भी कर दिया गया। लोकसभा में मंगलवार से अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। अविश्वास प्रस्ताव पर बहस से पहले मंगलवार को बीजेपी की संसदीय दल की बैठक हुई है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 08 Aug 2023 11:43 AM (IST)
Hero Image
टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा से निलंबित किया गया।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, एएनआई। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को आपत्तिजनक व्यवहार के लिए बाकी बची मानसून सत्र के पूरी कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया है।

बता दें कि मंगलवार को राज्यसभा को 12 बजे तक के लिए स्थगित भी कर दिया गया। उन्हें राज्यसभा में अशोभनीय अभद्र व्यवहार के लिए मौजूदा संसद सत्र के शेष समय के लिए निलंबित कर दिया गया।

पीयूष गोयल ने निलंबन का प्रस्ताव किया पेश 

सदन के नेता पीयूष गोयल ने सदन की कार्यवाही में लगातार बाधा डालने, सभापति की अवज्ञा करने और सदन में लगातार अशांति पैदा करने के लिए उनके निलंबन के लिए एक प्रस्ताव पेश किया। प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद राज्यसभा के सभापति ने उन्हें मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया।

Leader of the House Piyush Goyal moved a motion for his suspension "for continuously disturbing the proceedings of the… https://t.co/cWFJvhRmYt pic.twitter.com/o6sU758QiX— ANI (@ANI) August 8, 2023

दरअसल,  ओ'ब्रायन लगातार नियम 267 के तहत मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे थे। सोमवार शाम को दिल्ली सेवा विधेयक पर चर्चा के दौरान भी सभापति और ओ'ब्रायन के बीच बहस हो गई थी।

डेरेक ओ ब्रायन को निलंबित करने के मामले पर राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा," डेरेक ओ' ब्रायन का व्यवहार काफी अर्मयादित था,जिसकी वजह से मैं इस फैसले को लेने के लिए मजबूर हो गया। मैंने तत्काल विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया।

लोकसभा में पेश होगा अविश्वास प्रस्ताव 

बता दें कि लोकसभा में मंगलवार से अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। अविश्वास प्रस्ताव पर बहस से पहले मंगलवार को बीजेपी की संसदीय दल की बैठक हुई है। बैठक की अध्यक्षता पीएम मोदी ने की।