Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

I.N.D.I.A गठबंधन में उद्धव ठाकरे को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी, शरद पवार का घटेगा कद?

शिवसेना उद्धव गुट के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे विपक्षी दलों के गठबंधन आईएनडीआईए के संयोजक मंडल का हिस्सा बन सकते हैं। संयोजक मंडल की घोषणा आईएनडीआईए गठबंधन की अगली बैठक में हो सकती है। यह बैठक मुंबई में 31 अगस्त एवं एक सितंबर को होनी है। इस बैठक पर सभी दलों की नजरें टिकी हैं क्योंकि इसमें संयोजक मंडल को लेकर रास्ता साफ होना है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 24 Aug 2023 08:39 PM (IST)
Hero Image
बेंगलुरु में विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए की बैठक में शामिल नेता प्रेस क्रांफ्रेंस करते हुए। (फाइल फोटो)

ओमप्रकाश तिवारी, मुंबई। शिवसेना उद्धव गुट के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे विपक्षी दलों के गठबंधन आईएनडीआईए के संयोजक मंडल का हिस्सा बन सकते हैं। संयोजक मंडल की घोषणा आईएनडीआईए गठबंधन की अगली बैठक में हो सकती है। यह बैठक मुंबई में 31 अगस्त एवं एक सितंबर को होनी है।

संयोजक मंडल के लिए क्या है रणनीति?

कुछ दिनों पहले ही आईएनडीआईए की ओर से संकेत दिए गए हैं कि किसी एक व्यक्ति को इस विपक्षी गठबंधन का संयोजक बनाने के बजाय पांच-छह सदस्यों का संयोजक मंडल बनाया जा सकता है। इनमें एक-एक सदस्य को तीन से चार राज्यों की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

पश्चिम क्षेत्र से इस गठबंधन में राकांपा (पवार गुट) एवं शिवसेना (उद्धव गुट) जैसी पार्टियां ही प्रमुख हैं। इसलिए, संयोजक मंडल में भी इन्हीं पार्टियों के नेताओं में से किसी एक को शामिल किया जाएगा।

राकांपा में बगावत के बाद बदली स्थिति

राकांपा में विभाजन से पहले तक शरद पवार निर्विवाद रूप से न केवल पश्चिम भारत के प्रतिनिधि के रूप में एक प्रमुख चेहरा थे, बल्कि समूचे आईएनडीआईए गठबंधन में भी वह ऐसे नेता माने जा रहे थे, जिसकी बात काटना किसी के लिए आसान न हो। लेकिन, उनकी पार्टी से उन्हीं के भतीजे अजीत पवार की बगावत के बाद विपक्षी गठबंधन में उनकी स्थिति कमजोर हुई है।

अजित से मुलाकात पर उठ रहे सवाल

यही नहीं, पार्टी में विभाजन के बाद उनकी लगातार अजित पवार से हो रही मुलाकातों ने भी विपक्षी गठबंधन के अन्य सदस्यों में उन्हें लेकर आशंकाएं जन्म लेने लगी हैं। महाराष्ट्र में तो कांग्रेस एवं शिवसेना उद्धव गुट उनसे सफाई भी मांग चुका है। गुरुवार को शरद पवार की पुत्री सुप्रिया सुले ने कहा राकांपा में कोई बगावत नहीं हुई है। अजित पवार पार्टी के एक वरिष्ठ नेता हैं। उन्होंने सिर्फ एक अलग राह ले ली है।

सुर्खियों में सुप्रिया सुले के बयान 

सुप्रिया का यह बयान भी विपक्षी खेमे में शरद पवार को लेकर संदेह बढ़ाने वाला हो सकता है जबकि, दूसरी ओर उद्धव ठाकरे भाजपा के विरुद्ध अपनी भूमिका पर कायम दिखाई दे रहे हैं। भाजपा के विरुद्ध उनके बयान भी ज्यादा तीखे होते हैं। इसलिए, माना जा रहा है कि आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक में जब संयोजक मंडल में पश्चिम भारत से किसी को शामिल करने पर चर्चा होगी तो शरद पवार के मुकाबले उद्धव ठाकरे का पलड़ा भारी दिखाई देगा।

मुंबई में होगी आईएनडीआईए की अगली बैठक

गौरतलब है कि आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक मुंबई के वाकोला क्षेत्र स्थित एक पांच सितारा होटल में हो रही है। इस बार की बैठक की मेजबानी भी शिवसेना और राकांपा मिलकर कर रही हैं, जबकि कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई उक्त दोनों दलों के सहयोगी की भूमिका निभा रही है।