Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राज्यसभा में बढ़ी भाजपा की ताकत, चुनाव से पहले पांच प्रत्याशी निर्विरोध जीते; बिट्टू से किरण चौधरी तक, देखें लिस्ट

Rajya Sabha Election नौ राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों से पहले ही भाजपा के पांच उम्मीदवारों ने निर्विरोध चुनाव जीत लिया है। राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू बिहार से उपेंद्र कुशवाहा और मनन मिश्रा ने चुनाव जीता है। हरियाणा में भाजपा प्रत्याशी किरण चौधरी ने भी निर्विरोध चुनाव जीत लिया है। मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन ने जीत हासिल की।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 27 Aug 2024 06:24 PM (IST)
Hero Image
रवनीत सिंह बिट्टू, मनन मिश्रा और किरण चौधरी।

पीटीआई, जयपुर। केंद्रीय राज्य मंत्री और भाजपा नेता रवनीत सिंह बिट्टू ने निर्विरोध राज्यसभा का चुनाव जीत लिया है। मंगलवार यानी 27 अगस्त को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख थी। राज्यसभा उपचुनाव में तीन उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। इनमें से एक भाजपा का डमी उम्मीदवार था। 

यह भी पढ़ें: कल बंगाल बंद का ऐलान, क्या खुलेगा-क्या बंद रहेगा; जानें सब-कुछ

निर्दलीय उम्मीदवार बबीता वाधवानी का नामांकन पत्र 22 अगस्त को जांच के दौरान रद्द कर दिया गया था। भाजपा के डमी उम्मीदवार सुनील कोठारी ने शुक्रवार को अपना नामांकन वापस ले लिया। इसके बाद रवनीत सिंह बिट्टू को विजेता घोषित कर दिया गया।

कांग्रेस ने नहीं उतारा प्रत्याशी

राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव एवं चुनाव अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने मंगलवार को बिट्टू के अधिकृत चुनाव अभिकर्ता योगेंद्र सिंह तंवर को प्रमाण पत्र प्रदान किया। विपक्षी कांग्रेस ने उपचुनाव में अपना उम्मीदवार न उतारने का निर्णय लिया था।

राजस्थान में कुल 10 राज्यसभा सीटें

बता दें कि यह चुनाव कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा देने के बाद हुआ। राजस्थान की इस सीट पर सदस्यता का कार्यकाल 21 जून 2026 तक होगा। राजस्थान में कुल 10 राज्यसभा सीटें हैं। बिट्टू के निर्वाचित होने के बाद अब भाजपा और कांग्रेस के पांच-पांच राज्यसभा सदस्य हैं।

कौन कहां से जीता

हरियाणा में किरण चौधरी, बिहार में उपेंद्र कुशवाहा, मनन मिश्रा और मध्य प्रदेश से भाजपा नेता जॉर्ज कुरियन ने निर्विरोध चुनाव जीता है। सभी को निर्वाचन प्रमाण पत्र मिल गए हैं। तीन सितंबर को नौ राज्यों की कुल 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। असम, महाराष्ट्र और बिहार की दो-दो, हरियाणा, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, राजस्थान, ओडिशा और तेलंगाना की एक-एक सीट पर चुनाव होना है।

विजेता
राज्य
उपेंद्र कुशवाहा बिहार
मनन मिश्रा बिहार
किरण चौधरी हरियाणा
रवनीत बिट्टू राजस्थान
जॉर्ज कुरियन मध्य प्रदेश

यह भी पढ़ें: जिस बाइक पर घूमता था मुख्य आरोपी, वह पुलिस कमिश्नर के नाम पर मिली पंजीकृत