Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा, जम्मू-कश्मीर समेत चार राज्यों में आज बजेगा चुनावी बिगुल? चुनाव आयोग ने तीन बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस

Vidhansabha Assembly Election 2024 चुनाव आयोग आज विधानसभा चुनावों का एलान करेगा। हरियाणा का 3 नवंबर और महाराष्ट्र की विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना बनाई है। चुनाव आयोग ने चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल ही में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 16 Aug 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
J&K, Haryana Vidhansabha Election 2024 Dates आज विधानसभा चुनावों का एलान होगा।

एजेंसी, नई दिल्ली। चुनाव आयोग आज दोपहर 3 बजे विधानसभा चुनावों (Vidhansabha Assembly Election 2024) की तारीखों का एलान करेगा। हरियाणा, जम्मू-कश्मीर समेत चार राज्यों में विधानसभा चुनावों का एलान हो सकता है।

हरियाणा का 3 नवंबर और महाराष्ट्र की विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर (J&K Vidhansabha Election 2024 Dates) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2024) 30 सितंबर से पहले कराने की योजना बनाई है, जो कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई समयसीमा है।

जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और महाराष्ट्र पर हो सकता एलान

चुनाव आयोग ने चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल ही में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा (Haryana Vidhansabha Election 2024 ) का दौरा किया है, लेकिन अभी तक महाराष्ट्र का दौरा नहीं किया है।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव 

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार चुनाव होने जा रहा है। हाल ही में आयोग की टीम ने घाटी का दौरा भी किया था।

बता दें कि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को, महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को और झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म हो रहा है।

हरियाणा में अभी किसके पास कितनी सीटें?

हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। अभी भाजपा के पास 40, कांग्रेस के पास 31, जेजेपी के पास 10, आईएनएलडी 1, हरियाणा लोकहित पार्टी 1 और  निर्दलीय के पास 7 सीटें हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election 2024: विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा एलान, दोपहर में चुनाव आयोग करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस