Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल होंगे विनेश-बजरंग, आज दोपहर ले सकते हैं पार्टी की सदस्यता

Vinesh Phogat Joins Congress हरियाणा चुनाव से पहले रेसलर विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया आज (06 सितंबर) को कांग्रेस में शामिल होने वाले हैं। कुछ दिनों पहले विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से बुधवार को मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक विनेश आगामी विधानसभा चुनाव भी लड़ सकती हैं। उन्हें दादरी से टिकट दिया जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 11:58 AM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया आज कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं।(फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, नई दिल्ली। Vinesh Phogat Joins Congress। हरियाणा चुनाव से पहले रेसलर विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया आज (06 सितंबर) कांग्रेस में शामिल होने वाले हैं। बता दें कि  विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से बुधवार को मुलाकात की थी।

इसके बाद विनेश और बजरंग के कांग्रेस में शामिल होने के संकेत मिल रहे थे। बता दें कि पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फानल मुकाबले में डिस्क्वालिफाई हो गईं थीं।

हरियाणा में कब होंगे चुनाव? 

हरियाणा विधानसभा चुनाव का आगाज 5 अक्टूबर से होना है। वहीं, मतगणना 8 अक्टूबर को होगी। इससे पहले यह तारीख क्रमश: 1 और 4 अक्टूबर थी, लेकिन चुनाव अयोग ने इसमें बदलाव किया। आयोग के बदलाव के पीछे कि वजह कि बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए यह फैसला लिया गया है। बिश्नोई समाज ने आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को कायम रखा है।

दादरी से चुनाव लड़ सकती हैं विनेश

जानकारी के मुताबिक, दोपहर 1:30 बजे वो कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। विनेश-बजरंग के कांग्रेस में शामिल होने के फैसले पर भाजपा के वरिष्ठ नेता अनिल विज ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि अगर विनेश देश की बेटी से कांग्रेस की बेटी बनना चाहती है तो हमें क्या ऐतराज होगा। सूत्रों के मुताबिक, विनेश आगामी विधानसभा चुनाव भी लड़ सकती हैं। उन्हें दादरी से टिकट दिया जा सकता है।

वहीं, बजरंग पुनिया बादली से टिकट मांग रहे हैं, लेकिन कांग्रेस इस सीट की जगह उन्हें किसी जाट बहुल सीट से उतारने का प्लान कर रही है।

टोक्यो ओलंपिक में बजरंग पूनिया ने ब्रॉन्ज मेजल जीता था। वहीं, पोरेस ओलंपिक में विनेश फोगाट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बनीं थीं। बताते चलें कि पुनिया और फोगट 2023 में पूर्व भाजपा सांसद और तत्कालीन भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने ओलंपिक में नाइंसाफी का शिकार हुईं Vinesh Phogat और बजरंग पूनिया से की मुलाकात, कांग्रेस से चुनाव लड़ने का दिया ऑफर