Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हम भयमुक्त भारत के लिए एक साथ आए हैं', I.N.D.I.A की मुंबई बैठक के बाद उद्धव ठाकरे की दो टूक

उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि हम तानाशाही के विरुद्ध जुमलेबाजी के विरुद्ध भ्रष्टाचार के विरुद्ध और मित्र-परिवारवाद के विरुद्ध जरूर लड़ेंगे। मित्र-परिवारवाद से उद्धव का आशय उन उद्योगपतियों से था जिन्हें कांग्रेस नेता राहुल गांधी प्रधानमंत्री मोदी का मित्र बताते हुए उन पर प्रहार करते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने भी निशाने साधते हुए कहा कि पीएम गरीबों के लिए काम नहीं करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Amit SinghUpdated: Fri, 01 Sep 2023 08:36 PM (IST)
Hero Image
सत्ता हाथ में आने के बाद जमीन पर पांव रखकर काम करने की आवश्यकता होती है: पवार

राज्य ब्यूरो, मुंबई: इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (आइएनडीआइए) की मुंबई में हुई बैठक के मेजबान एवं शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार कहा कि हम भयमुक्त भारत के लिए इकट्ठा आए हैं। जैसे-जैसे हम मजबूत हो रहे हैं, वैसे-वैसे हमारे विरोधियों में घबराहट बढ़ती जा रही है।

गठबंधन की बैठक के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने विशेषकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि हम तानाशाही के विरुद्ध, जुमलेबाजी के विरुद्ध, भ्रष्टाचार के विरुद्ध और मित्र-परिवारवाद के विरुद्ध जरूर लड़ेंगे। मित्र-परिवारवाद से उद्धव का आशय उन उद्योगपतियों से था, जिन्हें कांग्रेस नेता राहुल गांधी प्रधानमंत्री मोदी का मित्र बताते हुए उन पर प्रहार करते हैं।

'गरीबों के लिए कभी काम नहीं करेंगे पीएम'

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी प्रधानमंत्री को ही निशाने पर लेते हुए कहा कि मोदी गरीबों के लिए कभी काम नहीं करेंगे। वह बड़े उद्योगपतियों के साथ मिलकर आगे बढ़ते हैं। उनके शासनकाल में बड़े-बड़े लोगों के पास जो पैसा जा रहा है, उसे रोकना जरूरी है। आजकल स्वायत्त संस्थाओं का सत्यानाश किया जा रहा है। उनका दुरुपयोग हो रहा है। उन्होंने विपक्ष के नेता से कोई सलाह किए बिना ही संसद का विशेष सत्र बुला लिया। इस प्रकार हम धीरे-धीरे तानाशाही की ओर बढ़ रहे हैं। हम सब इसी विचारधारा से लड़ने के लिए आगे आए हैं।

पांव जमीन पर रखने की आवश्यकता

राकांपा संस्थापक शरद पवार ने कहा कि देश में जिन लोगों ने देश का शासन चलाने की जिम्मेदारी वर्तमान केंद्र सरकार को दी है, आज उन्हीं लोगों में नाराजगी की भावना देखने को मिल रही है। सत्ता हाथ में आने के बाद जमीन पर पांव रखकर काम करने की आवश्यकता होती है।

विशेष तौर पर सत्तारूढ़ दल भाजपा द्वारा आइएनडीआइए पर की जा रही टिप्पणियों पर नाराजगी जताते हुए पवार ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल मिलकर काम करना चाहते हैं तो उनकी नीतियों और कामकाज की तो आलोचना की जा सकती है, लेकिन आज तो उनके साथ आने को लेकर ही उन पर टिप्पणियां की जाने लगी हैं। उन्हें 'घमंडिया' गठबंधन कहा जाने लगा है। इससे साफ होता है कि वास्तव में घमंडिया कौन है।

पवार ने कहा कि हम सबने मिलकर आइएनडीआइए के नाम से देश में नया विकल्प तैयार करने की कोशिश शुरू की है। हम वादा करते हैं कि हम लूटेंगे नहीं। गलत रास्ते पर नहीं जाएंगे। जो गलत रास्ते पर जा रहे हैं, उन्हें ठीक रास्ते पर लाएंगे। और यदि वे ठीक रास्ते पर नहीं आते हैं, तो उन्हें दूर करने के लिए जो कुछ भी हो सकता है, वह कंधे से कंधा मिलाकर करेंगे।

'काम करने वालों की चर्चा नहीं होती'

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार पर मीडिया पर भी कब्जा कर लेने का आरोप लगाते हुए कहा कि आजकल राज्य जो काम कर रहे हैं, उसकी चर्चा कहीं नहीं होती। यह (मोदी) कुछ भी नहीं करते, फिर भी चर्चा इन्हीं की होती है। नीतीश ने समय से पहले चुनाव होने की आशंका जताते हुए कहा कि हम सबने मिलकर उसकी भी तैयारी कर ली है।

भारत को बचाने के लिए आए आगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आइएनडीआइए को विपक्षी दलों का नहीं, बल्कि देश की 140 करोड़ जनता का गठबंधन बताते हुए केंद्र सरकार को स्वतंत्र भारत की सबसे भ्रष्ट सरकार करार दिया। उन्होंने कहा कि यहां किसी की किसी से लड़ाई नहीं है। कोई यहां किसी पद के लिए नहीं आया है। सब भारत को बचाने के लिए आगे आए हैं।

मिलकर जीत करेंगे हासिल

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव अपने अलग अंदाज में कहा कि हम सब अलग-अलग बैठे थे। लेकिन मोदी के कारण साथ आ गए। हमारे अलग-अलग रहने का भी मोदी ने बहुत लाभ उठाया है। लालू ने कहा कि हम बीमार जरूर हैं, लेकिन अब मोदी को हटाकर ही दम लेंगे। हम इसरो के विज्ञानियों से अपील करेंगे कि अब मोदी को सूर्यलोक पहुंचाओ, तब देश का बड़ा नाम होगा।

उन्होंने कहा कि हम सब एक साथ आ गए हैं। हम राहुल गांधी को विश्वास दिलाते हैं कि अब हम सब अपना नुकसान करके भी सीटों का बंटवारा करेंगे ताकि चुनाव में मिलकर लड़ा जा सके।