Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जिन्हें हिंदी और अंग्रेजी बोलने में दिक्कत...' राहुल गांधी के लोकसभा में नेता विपक्ष बनने पर क्या बोले पप्पू यादव?

लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर राहुल गांधी चुने गए। राहुल गांधी के लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर चुने जाने के बाद विपक्षी नेताओं ने उन्हें बधाई दी। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सदन में राहुल गांधी जनता की आवाज बनेंगे। वहीं पप्पू यादव ने भी राहुल गांधी को बधाई दी है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 26 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी के लोकसभा में विपक्ष के नेता चुने जाने पर पप्पू यादव ने उन्हें बधाई दी।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) 18वीं लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नई लोकसभा में राहुल गांधी को पार्टी संसदीय दल का नेता नामित करते हुए प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को इसका पत्र भेज दिया है।

कुछ दिनों पहले कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में नेताओं ने सर्वसम्मति से ये फैसला लिया था कि राहुल गांधी को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाया जाए। हालांकि, उस समय राहुल गांधी ने इस फैसले पर सोच विचार करने के लिए कुछ वक्त मांगा था।

खरगे ने की राहुल गांधी की तारीफ

राहुल गांधी के लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर चुने जाने के बाद कांग्रेस नेताओं ने उन्हें बधाई दी। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा," सही मायने मे 18वीं लोकसभा में जनता की आवाज सदन में गूंजेगी। राहुल गांधी देश की जनता की आवाज बनेंगे।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में मुझे इस बात पर भरोसा है कि, जिस नेता ने  कन्याकुमारी से कश्मीर तक और मणिपुर से महाराष्ट्र तक देश के कोने-कोने में यात्रा की, वो सदन में लोगों की आवाज बनेंगे। राहुल गांधी खासतौर पर गरीबों और वंचितों की आवाज बनेंगे।

खरगे ने आगे कहा कि  कांग्रेस पार्टी न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के अपने शाश्वत सिद्धांतों को कायम रखते हुए लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।

वहीं, पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने राहुल गांधी के लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष चुने जाने पर कहा," यह देश की आवाज़ थी कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनें। देश को एक बड़े चेहरे, जाति, पंथ और धर्म से परे एक मज़बूत आवाज़ की ज़रूरत थी।

पप्पू यादव ने आगे कहा कि पिछली लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी विपक्ष का नेता थे, जिन्हें हिंदी के साथ-साथ अंग्रेज़ी में भी बोलने में दिक्कत होती थी। लेकिन राहुल गांधी के साथ ऐसा नहीं है और वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाने जाने वाले नेता हैं।

विपक्ष गठबंधन ने राहुल के नाम पर भरी हामी

राहुल को नेता विपक्ष बनाने की घोषणा से पहले मंगलवार रात को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर आइएनडीआइए के घटक दलों के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक में खरगे ने राहुल गांधी को नेता विपक्ष बनाए जाने के कांग्रेस के फैसले की जानकारी वहां मौजूद सहयोगी दलों के नेताओं को दी। समझा जाता है कि इस पर आइएनडीआइए के लगभग सभी घटक दलों ने हामी भरी।

यह भी पढ़ें: 'चोर दरवाजे से आकर...' मल्लिकार्जुन खरगे ने PM मोदी पर लगाया अघोषित आपातकाल लगाने का आरोप