Move to Jagran APP

Rajasthan New CM: राजस्थान के सीएम का जल्द हो सकता है एलान, बीजेपी आज करेगी पर्यवेक्षकों का एलान!

Rajasthan New CM राजस्थान में 3 दिसंबर को मतगणना होने के बाद राज्य में सत्ता की जीत भाजपा सरकार के हिस्से में आई। राजस्थान में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद से लगातार राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के नामों को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं। मुख्यमंत्री पद की रेस में राजस्थान भाजपा के कई अहम चेहरे शामिल हैं।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 08 Dec 2023 10:35 AM (IST)
Hero Image
राजस्थान के सीएम का जल्द हो सकता है एलान

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान में 3 दिसंबर को मतगणना होने के बाद राज्य में सत्ता की जीत भाजपा सरकार के हिस्से में आई। राजस्थान में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद से लगातार राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के नामों को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं। मुख्यमंत्री पद की रेस में राजस्थान भाजपा के कई अहम चेहरे शामिल हैं। 

बता दें कि ऐसी चर्चाएं हैं कि राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की रेस में बाबा बालक नाथ, वसुंधरा राजे, दीया कुमारी, किरोड़ी लाल मीणा, सीपी जोशी, ओम बिडला सहित कई अन्य नाम शामिल हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार, राजस्थान के लिए BJP आज अपने पर्यवेक्षक के नाम का ऐलान कर सकती है। ये पर्यवेक्षक जयपुर पहुंचकर विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे। माना जा रहा है कि 9 और 10 दिसंबर को विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें विधायक दल के नेता के नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा।

इन सांसदों ने दिया इस्तीफा

बता दें कि बाबा बालक नाथ, किरोड़ी लाल मीणा, दीया कुमार, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ सहित कई लोगों ने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया है। भाजपा ने इन्हें राजस्थान के चुनाव में मैदान में उतारा था। राजस्थान में भाजपा की जीत के बाद से ही इनके नाम भी मुख्यमंत्री की रेस में शामिल हैं।  

राजस्थान में किस पार्टी ने जीतीं कितनी सीटें? 

राजस्थान में विधानसभा चुनाव 25 नवंबर को हुए थे। चुनाव के बाद मतगणना 3 दिसंबर को पूरी हुई जिसमें भाजपा को ज्यादा सीटें मिली। बता दें कि मतगणना के बाद राजस्थान में भाजपा को 115 सीटें हासिल हुई थीं। वहीं, कांग्रेस पार्टी को 69 सीटें मिली थी। 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: राजस्थान में सीएम के चेहरे को लेकर हलचल तेज, वसुंधरा से मिले दो दर्जन विधायक


यह भी पढ़ें- दो राज्यों में CM कैंडिडेट की तस्वीर हुई साफ! तीन राज्यों में फंसा है पेंच; इन नेताओं में से किसी की लग सकती है लॉटरी