Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EXIT POLL 2024: पीएम मोदी, अजय राय और महबूबा मुफ्ती समेत इन 5 दिग्गजों की सीट पर किसकी जीत के चांस, जानिए हॉट सीट्स पर कौन मारेगा बाजी

2024के लोकसभा चुनावों के लिए एग्जिट पोल संकेत देते हैं कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के रूप में ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए तैयार हैं।भाजपा के नेतृत्व वाले NDA को 350 से अधिक सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है।अगर ऐसा होता है तो पीएम मोदी इस जीत के बाद लगातार तीन कार्यकाल हासिल करने वाले दूसरे प्रधानमंत्री बन जाएंगे।तो आइए जानते है हॉट सीट का क्या हाल है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 02 Jun 2024 07:14 PM (IST)
Hero Image
जानिए इन Hot seats का Exit Poll (फोटो- जागरण ग्राफिक्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Exit Poll 2024: सात चरणों का चुनाव खत्म हो चुका है। एग्जिट पोल भी सामने आ चुके हैं। अधिकतर एग्जिट पोल में भाजपा की जीत बताई जा रही है। नरेन्द्र मोदी एक बार फिर पीएम पद पर आसीन होने के लिए तैयार हैं। अगर एग्जिट पोल सही साबित होते हैं, तो 2024 के लोकसभा चुनाव एकतरफा मुकाबले की ओर बढ़ते दिख रहे हैं।

एग्जिट पोल ने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की भारी जीत की भविष्यवाणी की है, जिसमें दक्षिण और पूर्व में बढ़त और उत्तर में प्रभुत्व बनाए रखने का अनुमान लगाया गया है। आइए जानते हैं पीएम मोदी के सीट से लेकर अन्य हॉट सीट के बारे में जहां भाजपा के लिए लड़ाई टफ रहेगी और जहां एकतरफा जीत की ओर बढ़ेगी।

वाराणसी सीट पर पीएम मोदी को मिली बढ़त

अगर बात करें पीएम मोदी की सीट की तो यूपी की वाराणसी सीट से लड़ने वाले पीएम के इस सीट को हॉट सीट सहित इसे VVIP सीट माना जाता है। यहां पर पीएम के खिलाफ कांग्रेस ने अजय राय को चुनावी मैदान में उतारा है। इस सीट से पीएम मोदी तीसरी बार चुनाव लड़े हैं। इससे पहले साल 2014 और 2019 का चुनाव भी पीएम वाराणसी से जीत चुके हैं। इस सीट से भी अधिकतर एग्जिट पोल में पीएम मोदी को बढ़त मिलने का अनुमान जताया गया है।

गांधीनगर सीट पर अमित शाह मजबूती से खड़े

हॉट सीट की बात हो गुजरात के गांधीनगर सीट का जिक्र न हो ऐसा होना मुश्किल है। गांधीनगर सीट पर बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने नजर आ रही है। बीजेपी की ओर से जहां अमित शाह चुनावी मैदान में हैं, तो वहीं कांग्रेस ने सोनल पटेल को शाह के सामने खड़ा किया है। इस सीट पर भी इंडिया टुडे और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक अमित शाह मजबूती के साथ खड़े नजर आ रहे हैं।

कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला

हॉट सीट में से एक चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है। जहां कांग्रेस की ओर से मनीष तिवारी तो बीजेपी की ओर से संजय टंडन मैदान में आमने-सामने हैं। इस मुकाबले को लेकर इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में मनीष तिवारी आगे नजर आ रहे हैं। हालांकि संजय टंडन उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

असम के इस सीट पर है बीजेपी-कांग्रेस के बीच टफ फाइट

पूर्वोत्तर राज्य इस बार खूब सुर्खियों में रहा है। हिंसा से जलने वाला यह राज्य इस बार के लोकसभा चुनाव में हॉट सीट में से एक है। पूर्वोत्तर राज्य असम की जोरहाट सीट भी हॉट सीट बनी हुई है। यहां बीजेपी के तपन गोगोई और कांग्रेस के गौरव गोगोई के बीच सीधा मुकाबला है। इन सीटों पर इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक तपन गोगोई को बढ़त मिलती नजर आ रही है। वहीं, एग्जिट पोल में यह भी बताया गया है कि इस सीट पर क्लोज फाइट है।

मियां अलताफ अहमद इस सीट से चल रहे हैं आगे

इस बार चुनावी नतीजों को लेकर जम्मू-कश्मीर पर भी सबकी नजर बनी हुई है। अगर बात करें जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अलताफ अहमद और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती के बीच टक्कर है। इन दोनों के टक्कर को लेकर इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अलताफ अहमद को बढ़त मिलती नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें- Exit Poll 2024: आखिर क्यों नहीं मिल रहा इंडी गठबंधन को बहुमत? पूर्व कांग्रेस नेता ने बताया- मोदी तीसरी बार जीतेंगे लेकिन...