Move to Jagran APP

हरियाणा में क्यों बदलनी पड़ी चुनाव की तारीख, इससे और क्या-क्या बदल जाएगा? यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

भारतीय चुनाव आयोग ने शनिवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख को एक अक्तूबर की जगह अब 5 अक्तूबर कर दिया है। चुनाव परिणाम की तारीख भी बदली गई है। पहले चार अक्तूबर को चुनाव परिणाम आने थे। अब आठ अक्तूबर को रिजल्ट की घोषणा होगी। बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर एक साथ मतदान है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 31 Aug 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में मतदान की तारीख में हुआ बदलाव।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने हरियाणा में आखिरी चरण के मतदान की तारीख में बदलाव किया है। जम्मू-कश्मीर में रिजल्ट की तारीख को बदल दिया गया है। हरियाणा में एक अक्तूबर की जगह अब पांच अक्तूबर को आखिरी चरण का मतदान होगा। जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम अब आठ अक्तूबर को आएंगे। आइए जानते हैं कि चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख क्यों बदली... इसका प्रभाव कहां-कहां पड़ेगा?

यह भी पढ़ें: साले की पत्नी पर आया दिल, निकाह से किया मना तो दामाद ने पूरे घर को जलाया; चार की मौत से हड़कंप

क्यों बदलनी पड़ी चुनाव की तारीख?

चुनाव आयोग ने हरियाणा में मतदान की तारीख में बदलाव बिश्नोई समुदाय के मतदान के अधिकार और परंपराओं के सम्मान पर लिया है दरअसल, बिश्नोई समाज अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव समारोह में भाग लेता है। यह प्रथा सदियों पुरानी है।

बिश्नोई समाज के लोग एक अक्तूबर को मतदान के दिन राजस्थान के बीकानेर जाएंगे। अगले दिन दो अक्तूबर को उनका त्योहार है। इसी वजह से मतदान की तारीख में बदलाव किया गया है।

चुनाव आयोग के मुताबिक उसे अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मतदान की तारीख एक अक्तूबर को बदलने का ज्ञापन भेजा था। भाजपा ने भी पत्र लिखकर मतदान की तारीख में बदलाव का अनुरोध किया था।

तारीख बदलने से और क्या-क्या बदलेगा

  • आखिरी चरण के मतदान की तारीख बदलने से राजनीतिक दलों को प्रचार का समय अधिक मिल जाएगा।
  • मतदान के बाद चार अक्तूबर को आने वाले एग्जिट पोल अब आठ की शाम ही जारी हो सकेंगे।
  • हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में आचार संहिता की अवधि में भी इजाफा हो जाएगा।
  • जम्मू-कश्मीर के लोगों को अब रिजल्ट के लिए कुल सात दिन का इंतजार करना पड़ेगा। पहले यह सिर्फ तीन दिन था।

कहां-कब होगा मतदान?

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर एक अक्तूबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव था। मगर अब पांच अक्तूबर को मतदान होगा। आठ अक्तूबर को रिजल्ट आएगा। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्तूबर को होगा। पहले दोनों ही राज्यों में रिजल्ट 4 अक्तूबर को आना था। मगर अब परिणामों का एलान 8 अक्तूबर को होगा।

पहले कब-कब चुनाव आयोग ने बदली तारीख?

  • 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव भी चुनाव आयोग तारीखों में बदलाव कर चुका है। दरअसल, पंजाब से गुरु रविदास जयंती पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु वाराणसी जाते हैं। इस वजह से आयोग ने एक सप्ताह चुनाव स्थगित कर दिया था।
  • 2022 में ही मणिपुर में चुनाव आयोग ने ईसाई समुदाय की रविवार की प्रार्थना के सम्मान में मतदान की तारीखों में बदलाव किया था।
  • 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में भी आयोग ने देवउठनी एकादशी पर होने वाले मतदान को स्थगित कर दिया था।
  • 2012 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बारावफात के कारण मतदान की तारीख बदली गई थी।

यह भी पढ़ें: बेंगलुरू जा रहे इंडिगो के विमान की कोलकाता एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिग, उड़ान के दौरान फेल हुआ इंजन; 173 यात्री थे सवार