Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra: 'यही तुम्हारी औकात है...' फडणवीस की पत्नी और प्रियंका चतुर्वेदी के बीच क्यों छिड़ा ट्विटर वॉर?

महाराष्ट्र की सियासत में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को रिश्वत देने का मामला चर्चा में है। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस और नेता प्रियंका चतुर्वेदी के बीच ट्विटर पर जुबानी जंग छिड़ गई है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 17 Mar 2023 10:49 AM (IST)
Hero Image
फडणवीस की पत्नी और प्रियंका चतुर्वेदी के बीच छिड़ा ट्विटर वॉर

मुंबई। महाराष्ट्र की सियासत में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को रिश्वत देने का मामला चर्चा में है। खुद देवेंद्र फडणवीस ने इस मुद्दे की जानकारी गुरुवार को राज्य की विधानसभा में दी। उन्होंने यह भी कहा कि इसके जरिए मुझे फंसाने की साजिश रची जा रही थी।

बता दें कि महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की पत्नी अमृता फडणवीस की शिकायत पर मुंबई पुलिस ने एक महिला डिजाइनर को गिरफ्तार किया है। अमृता फडणवीस ने डिजाइनर अनिक्षा (Aniksha Jaisinghani) पर आरोप लगाया है कि उसने अपने पिता के खिलाफ दर्ज केस को खत्म करने के लिए रिश्वत देने की पेशकश की। साथ ही उन्हें फंसाने की धमकी दी थी।

ट्विटर पर शुरू हुई बयानबाजी

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस द्वारा एक डिजाइनर के खिलाफ की गई शिकायत के बाद अब ट्विटर पर बयानबाजी शुरू हो गई है। धमकी और साजिश के आरोपों से जुड़े मामले को लेकर राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी और अमृता फडणवीस एक-दूसरे पर कटाक्ष कर रहे हैं।

अमृता फडणवीस ने 20 फरवरी को दायर एक प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) में अनीक्षा नाम की एक महिला और उसके पिता का नाम लिया। उनका आरोप है कि महिला ने उन्हें एक आपराधिक मामले में हस्तक्षेप करने के लिए 1 करोड़ रुपए की पेशकश करते हुए उन्हें रिश्वत देने की कोशिश की थी। वहीं, अनीक्षा के पिता, जो कथित तौर पर वर्षों से गिरफ्तारी से बच रहे हैं। अनिक्षा ने कथित तौर पर पैसे कमाने में मदद करने के लिए सटोरियों के बारे में जानकारी देने की भी पेशकश की थी।

बता दें कि अनिक्षा एक वांछित सट्टेबाज अनिल जयसिंघानी की बेटी है।

CM फडणवीस की पत्नी पर भड़की प्रियंका

उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट की एक नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने फडणवीस की शिकायत के बारे में एक समाचार क्लिपिंग साझा की और इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि कैसे एक अपराधी की बेटी देवेंद्र फडणवीस के घर तक पहुंच गई, जो राज्य के गृह मंत्री भी हैं।

उन्होंने इस मामले में एक स्वतंत्र जांच की भी मांग की, क्योंकि महाराष्ट्र पुलिस देवेंद्र फडणवीस को रिपोर्ट करती है।

अमृता फडणवीस ने बिना किसी रोक-टोक के जवाब में कहा कि सांसद ने उन पर एक्सिस बैंक की मदद करने का झूठा आरोप लगाया था और अब उनकी ईमानदारी को चुनौती दे रहे हैं।

प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि एक अपराधी (बुकी) की बेटी पहले उपमुख्यमंत्री की पत्नी से संपर्क करती है। डिप्टी सीएम के मुताबिक यह दोस्ती 5 साल चलती है। उपमुख्यमंत्री की पत्नी को वह महंगे कपड़े, गहने देती है। इतना ही नहीं गाड़ी में साथ में घूमती है। बुकी की डिजाइनर बेटी यह भी बताती है कि सट्टेबाजों की शिकायत करके कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं। यह सब जानने के बाद भी दोस्ती जारी रहती है। अब ब्लैकमेल करने और रिश्वत देने के आरोप लगाए जा रहे हैं। यह महाराष्ट्र में हो क्या रहा है?

प्रियंका चतुर्वेदी के आरोप पर अमृता फडणवीस ने भी फिर से जवाब दिया। अमृता ने लिखा कि ‘मैडम चतुर’ आपने पहले मुझ पर एक्सिस बैंक से गलत तरह से फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया था। उसके बाद अब आप मेरी 'सच्चाई' पर भी उंगली उठा रही हैं। जो लोग केस बंद करने के लिए रिश्वत देते हैं उसकी आप अपने 'मास्टर' के जरिए मदद करती हैं और यही आपकी ‘औकात’ है।

जानिए कौन है अनिक्षा जयसिंघानी?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अनिक्षा जयसिंघानी सट्टेबाज अनिल जयसिंघानी की बेटी हैं। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अनिल जयसिंघानी के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं और वह पिछले 7-8 सालों से फरार है। अनिक्षा जयसिंघानी ने एक डिजाइनर होने का दावा किया है। अमृता फडणवीस से उनकी पहली मुलाकात 2015-16 में हुई थी, लेकिन 2021 तक उनके बीच कोई संपर्क नहीं हुआ। कुछ साल बाद अनिक्षा ने अपने पिता को क्लीन चिट दिलाने के लिए अमृता फडणवीस की मदद मांगी।

अनिक्षा ने अमृता फडणवीस से कहा कि वह कुछ सटोरियों के बारे में जानकारी दे सकती हैं जिन पर छापा मारा जा सकता है और फिर वे कुछ पैसे कमा सकती हैं या फिर कोई एक्शन न लेकर सटोरियों से पैसे ऐंठे जा सकते हैं। इसके बाद मैंने उसके फोन उठाने बंद कर दिए और उसका नंबर ब्लॉक कर दिया।

अनीक्षा ने की थी 1 करोड़ रिश्वत की पेशकश

अमृता की प्राथमिकी के अनुसार, अनिक्षा ने अपने पिता के मामलों में मदद करने के लिए 1 करोड़ रुपए की रिश्वत की पेशकश की थी।