Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana: प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी का विरोध क्यों कर रही बीजेपी? केंद्रीय मंत्री ने बताया कारण

तेलंगाना में चुनाव होने के बाद आज अकबरुद्दीन ओवैसी ने प्रोटेम स्पीकर के पद की शपथ ग्रहण की है। जिसके बाद से ही भाजपा लगातार उनका विरोध कर रही है। वहीं केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि AIMIM विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी को तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। हम इसका विरोध करेंगे। वरिष्ठ विधायकों को छोड़कर अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 09 Dec 2023 12:11 PM (IST)
Hero Image
Telangana: प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी का विरोध क्यों कर रही बीजेपी? (फोटो- ANI)

एएनआई, नई दिल्ली। तेलंगाना में चुनाव होने के बाद आज अकबरुद्दीन ओवैसी ने प्रोटेम स्पीकर के पद की शपथ ग्रहण की है। जिसके बाद से ही भाजपा लगातार उनका विरोध कर रही है।

वहीं, केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि AIMIM विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी को तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। हम इसका विरोध करेंगे। वरिष्ठ विधायकों को छोड़कर अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। ये नियमों और विधानसभा की परंपरा के खिलाफ है। हमारी पार्टी के विधायक नियमित स्पीकर आने के बाद ही शपथ लेंगे...हम लोग अभी राज्यपाल के पास जाकर इसके खिलाफ ज्ञापन भी देंगे।

तेलंगाना बीजेपी प्रमुख जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हमने 8 सीटें जीती हैं और राज्य में 14% वोट प्रतिशत तक पहुंच गए हैं... एक वरिष्ठ नेता को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने की एक परंपरा है।

हालाँकि, कांग्रेस ने AIMIM के साथ अपने समझौते के कारण अकबरुद्दीन औवेसी को इस पद पर नियुक्त किया है। हमें इस पर आपत्ति है। हमारी मांग है कि विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव इस प्रोटेम स्पीकर से नहीं होना चाहिए। हम यही बात प्रदेश के राज्यपाल को भी बताएंगे।

तेलंगाना बीजेपी प्रमुख जी किशन रेड्डी ने कहा कि बीजेपी अकबरुद्दीन औवेसी को प्रोटेम स्पीकर (तेलंगाना विधानसभा) नियुक्त करने के खिलाफ है। यह वरिष्ठ विधायकों को इस पद पर नियुक्त करने की परंपरा के खिलाफ है। बीजेपी विधायक इस प्रोटेम स्पीकर के सामने शपथ लेने का बहिष्कार करेंगे। स्पीकर नियुक्त होने के बाद हमारे विधायक शपथ लेंगे। हम ऐसी पार्टी (एआईएमआईएम) के साथ कभी गठबंधन नहीं करेंगे। हम इसे लेकर राज्यपाल के पास जायेंगे।

यह भी पढ़ें- Telangana: अकबरुद्दीन ओवैसी ने तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में ली शपथ

यह भी पढ़ें- Telangana: KCR की हुई हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी, हैदराबाद अस्पताल ने जारी किया हेल्थ अपडेट; सामने आई पहली तस्वीर