Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विनेश और बजरंग ने कुश्ती के अखाड़े से राजनीति के दंगल में रखा कदम, किस सीट से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव?

पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने राजनीति में एंट्री कर ली है। दोनों ने कांग्रेस की सदस्यता ली। विनेश और बजरंग हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के दंगल में उतर सकते हैं। हालांकि इस पर अभी फैसला नहीं लिया गया है। विनेश ने शुक्रवार को बीजेपी पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि जब हम सड़कों पर घसीटे जा रहे था तब कांग्रेस हमारे साथ थी।

By Jagran News Edited By: Manish Negi Updated: Fri, 06 Sep 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस में शामिल हुए विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया (फोटो ANI)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कुश्ती के अखाड़े में दम दिखाने के बाद पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने अब राजनीति के दंगल में कदम रख दिया। दोनों शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। माना जा रहा है कि दोनों विधानसभा के दंगल में उतरेंगे, हालांकि इसपर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

फोगाट से जब यह पूछा गया कि वह ससुराल से चुनाव लड़ेगी या मायके से। तो उन्होंने कहा कि एक कर्मभूमि है दूसरी जन्मभूमि है। दोनों की ही सेवा के लिए वह तैयार है। पार्टी तय करेगी उन्हें कहां से मौका देना है।

रेलवे की नौकरी से इस्तीफा

कांग्रेस में शामिल होने से पहले विनेश फोगाट ने रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दे दिया है। इसकी जानकारी उन्होंने शुक्रवार सुबह ही एक्स पर साझा की। इससे पहले दोनों पहलवानों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उनके आवास पर मुलाकात की। वहां से दोनों कांग्रेस मुख्यालय पुहंचे। जहां कांग्रेस महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई।

कांग्रेस के लिए आज बड़ा दिन

वेणुगोपाल ने कहा कि आज का दिन कांग्रेस के लिए बड़ा दिन है। इनके शामिल होने से पार्टी को मजबूती मिलेगी। दोनों ही देश के युवाओं के आइकन है। इस मौके पर उन्होंने विनेश की राहुल गांधी से मुलाकात के बाद रेलवे की ओर से जारी किए गए नोटिस पर सवाल खड़ा किया और कहा कि नेता प्रतिपक्ष से किसी के मुलाकात करने पर रेलवे कैसे नोटिस जारी कर सकता है। विनेश और बजरंग दोनों ने हाल ही में राहुल गांधी से भी मुलाकात की थी।

बुरे वक्त में पता चलता है कि कौन अपना और कौन पराया है। जब हम सड़कों पर घसीटे जा रहे था तब कांग्रेस हमारे साथ थी। मुझे गर्व है मैं ऐसी पार्टी से जुड़ रही हूं जो सड़क से संसद तक महिलाओं की लड़ाई लड़ना जानती है।

विनेश का बीजेपी पर निशाना

विनेश ने कहा जब मैं आंदोलन कर रही थी तो भाजपा के लोगों ने कहा कि मैं सियासत कर रही हूं। मैं नेशनल नहीं खेलना चाहती हूं, लेकिन मैं खेली और ओलंपिक के फाइनल तक गई। लेकिन परमात्मा को को कुछ और मंजूर था वो मैंने स्वीकार किया। मुझे मालूम है स्पो‌र्ट्स में कितना गलत होता है हम अब डरेंगे नहीं पीछे नहीं हटेंगे, जो लड़ाई शुरू की थी वो जारी है हम हार नहीं मानेंगे।

दिल से खेला और अब दिल से यहां भी काम करेंगे। बजरंग पूनिया ने कहा कि जिस दिन विनेश ओलंपिक फाइनल में पहुंची थी, पूरा देश खुश था और जैसे ही वो बुरी खबर आई देश निराशा में डूब गया सिर्फ भाजपा की आईटी सेल इस असफलता से खुश थी। बजरंग ने कहा कि हम बेटियों की आवाज उठाते रहेंगे और कांग्रेस को मजबूत करेंगे।

ये भी पढ़ें:

रेलवे की नौकरी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुईं विनेश फोगाट, जानें किस पोस्ट पर थीं और क्या थी सैलरी