Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुफ्त वादों की बौछार तेलंगाना में बना कांग्रेस का चुनावी हथियार, राहुल बोले- BRS का मतलब भाजपा रिश्तेदार समिति

तेलंगाना में सत्तारूढ़ बीआरएस सरकार पर आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे होने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने रविवार को यहां विजयभेरी रैली के जरिये अपने सियासी अभियान की हुंकार भरी। इस दौरान पार्टी ने छह गारंटियों के रूप में बड़े चुनावी वादों का एलान किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पांच अन्य चुनावी गारंटियों का एलान करते हुए कहा कि सोनिया गांधी जो कहती हैं वह करके दिखाती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 11:34 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (फोटो: एएनआई)

संजय मिश्र, हैदराबाद। तेलंगाना में सत्तारूढ़ बीआरएस सरकार पर आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे होने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने रविवार को यहां विजयभेरी रैली के जरिये अपने सियासी अभियान की हुंकार भरी। इस दौरान पार्टी ने छह गारंटियों के रूप में बड़े चुनावी वादों का एलान किया।

कांग्रेस कार्यसमिति ने जहां मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) और उनके परिवार पर निजाम की तरह सूबे की सत्ता चलाने और भाजपा से अंदरूनी सांठगांठ रखने को लेकर हमला बोला और तेलंगाना की जनता से बीआरएस सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया।

यह भी पढ़ें: 'बदलाव चाहती है देश की जनता', कांग्रेस कार्यसमिति ने बैठक में चुनावी तैयारी को गति देने का लिया संकल्प

कांग्रेस का चुनावी दांव

वहीं, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनावी रैली में लुभावने वादों के जरिये राज्य में होने वाली विधानसभा चुनाव में पार्टी की गंभीर सियासी दावेदारी का दांव चला। महिलाओं को हर महीने 2500 रुपये देने, बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर, बुजुर्गों को 4000 रुपये मासिक पेंशन, पांच सौ रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, दो सौ यूनिट मुफ्त बिजली, किसानों से लेकर छात्रों को नकद सहायता और गरीबों को मकान बनाकर देने जैसे वादों की गारंटी देकर कांग्रेस ने तेलंगाना का चुनावी तापमान बढ़ाने की शुरुआत कर दी।

क्या कुछ बोलीं सोनिया गांधी?

कांग्रेस कार्यसमिति की दूसरे दिन की बैठक के बाद हैदराबाद शहर से बाहर हुई पार्टी की मेगा रैली में जुटी भीड़ के उत्साह के बीच सोनिया गांधी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए पार्टी की पहली गारंटी महालक्ष्मी का एलान किया। सोनिया ने कहा,

अलग तेलंगाना राज्य का वादा कांग्रेस ने निभाया और तेलंगाना में कांग्रेस सरकार देखना मेरा सपना है। छह गारंटियों के माध्यम से हम सूबे के विकास को नई उंचाई पर पहुंचाएंगे।

राहुल गांधी ने इसके बाद अपने संबोधन में पांच अन्य चुनावी गारंटियों का एलान करते हुए कहा कि सोनिया गांधी जो कहती हैं, वह करके दिखाती हैं। 2004 में तेलंगाना राज्य के बारे में सोचने के लिए कहा और फिर राज्य के आपके सपनों को पूरा किया।

राहुल ने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस ने चुनावी गारंटियों को कैबिनेट की शपथ के दिन से ही लागू कर दिया। तेलंगाना में अगले 100 दिनों में सरकार बदलनी तय है और कांग्रेस की सरकार आते ही पहली कैबिनेट इन गारंटियों को लागू करने की शुरूआत करेगी।

केसीआर पर बरसे राहुल गांधी

केसीआर सरकार के कालेश्वरम प्रोजेक्ट, धारिणी पोर्टल घोटाले, दलितों की जमीन छीनने से लेकर रायतू बंधु से जुड़े भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने कहा,

इसके बावजूद मोदी सरकार मुख्यमंत्री केसीआर के खिलाफ ईडी, सीबीआइ, आइटी की जांच नहीं कराती क्योंकि केसीआर और एआइएमआइएम दोनों ही पीएम मोदी के इशारे पर काम करते हैं। अदाणी मुद्दा संसद में उठाया तो मेरी लोकसभा सदस्यता रद कर दी गई मगर केसीआर के खिलाफ एक भी मुकदमा दर्ज नहीं है। विपक्षी नेताओं के खिलाफ एजेंसियों का मोदी सरकार भरपूर इस्तेमाल कर रही है।

राहुल ने कहा कि कांग्रेस जहां भाजपा से लड़ती है वहां एआइएमआइएम हमें नुकसान पहुंचाने आ जाती है तो केसीआर संसद में किसानों के बिल से लेकर राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति चुनाव समेत हमेशा पीएम मोदी के इशारे पर भाजपा का समर्थन करती है। साफ है कि ये तीनों एक ही हैं और बीआरएस भाजपा रिश्तेदार समिति है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी भ्रष्टाचार के मुद्दे पर मुख्यमंत्री केसीआर को घेरते हुए सूबे के संसाधनों को उनके परिवार द्वारा लूटे जाने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार झारखंड कांग्रेस, प्रदेश अध्यक्ष ने शीर्ष नेताओं के सामने भरी हुंकार

कांग्रेस ने दीं यह छह गारंटी

  1. महालक्ष्मी - महिलाओं को हर महीने 2,500 रुपये की वित्तीय सहायता, 500 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर, बसों में मुफ्त यात्रा।
  2. इंद्रम्मा इल्लु - बेघर लोगों को मकान बनाने के लिए पांच लाख रुपये रुपये दिए जाएंगे, अलग राज्य के संघर्ष में शामिल लोगों को 250 वर्ग मीटर जमीन के साथ घर मिलेगा।
  3. गृह ज्योति - सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी।
  4. युवा विकासम - युवाओं को कालेज-को¨चग फीस के लिए पांच लाख रुपये तक की सहायता मिलेगी।
  5. चेयुथा- बुजुर्गों को 4,000 रुपये की मासिक पेंशन, 10 लाख रुपये स्वास्थ्य बीमा मिलेगा।
  6. रायथु भरोसा - हर साल किसानों को 15000 और खेत मजदूरों को 12000 रुपये नकद मिलेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें