Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा में कांग्रेस को मिला LoP पद, विजय वडेट्टीवार के नाम पर लगी मुहर

महाराष्ट्र विधानसभा में कांग्रेस के नेता विजय वडेट्टीवार को नेता प्रतिपक्ष (LoP) के रूप में नामित किया जाएगा। कांग्रेस आलाकमान ने सीएलपी नेता बालासाहेब थोराट को सूचित किया है कि विजय वडेट्टीवार का नाम एलओपी पद के लिए प्रस्तावित किया जाए। महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष का पद 2 जुलाई से खाली है। पिछले दिनों एनसीपी नेता अजीत पवार ने विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया था.

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 01 Aug 2023 11:46 AM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र विधानसभा में कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार होंगे नेता प्रतिपक्ष (फोटो, एएनआई)

महाराष्ट्र,मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा में कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार को नेता प्रतिपक्ष (LoP) के रूप में नामित किया जाएगा। कांग्रेस आलाकमान ने सीएलपी नेता बालासाहेब थोराट को सूचित किया है कि विजय वडेट्टीवार का नाम एलओपी पद के लिए प्रस्तावित किया जाए।

महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष का पद 2 जुलाई से खाली है। दरअसल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता और राज्य के मौजूदा उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया था. अजीत पवार पिछले दिनों एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फड़नवीस सरकार में दूसरे उपमुख्यमंत्री के रूप में शामिल हो गए। उन्होंने अपने साथ 40 से ज्यादा विधायकों के समर्थन का दावा किया था.

कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा विधायक

बता दें कि नियम के मुताबिक, विपक्ष में सबसे अधिक विधायकों वाली पार्टी को विपक्ष के नेता की नियुक्ति मिलती है। इस नियम के आधार पर कांग्रेस का महाराष्ट्र विधानसभा में अपना एलओपी होगा.

53 विधायकों वाली एनसीपी जून 2022 में महाराष्ट्र विधानसभा में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बन गई थी। संख्या के आधार पर, एनसीपी नेता अजीत पवार तब विपक्ष के नेता बन गए थे। हालांकि, अजीत पवार के सरकार में शामिल होने के फैसले के बाद, यह पद खाली हो गया है और 45 विधायकों के साथ कांग्रेस अब विपक्ष में सबसे बड़ी पार्टी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें