Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री के दावे ने बढ़ाई भाजपा की टेंशन, अजित पवार की शरद गुट में वापसी पर कही ये बात

Maharashtra Politics महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले सियासत उबाल पर है। अजित खेमे में अशांति की अटकलों के बीच राकांपा शरद पवार गुट के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बड़ा दावा किया है जिसने भाजपा की टेंशन बढ़ा दी है। साथ ही उन्होंने अजित पवार के शरद गुट में वापसी को लेकर भी अहम बयान दिया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 18 Jul 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
अनिल देशमुख ने दावा किया कि भाजपा के कुछ विधायक शरद गुट का हिस्सा बनना चाहते हैं। (File Image)

पीटीआई, नागपुर। महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख ने गुरुवार को बड़ा दावा करते हुए कहा कि भाजपा के कुछ विधायक शरद पवार की गुट वाली राकांपा में शामिल होना चाहते हैं। अनिल देशमुख ने राकांपा (अजित पवार) के तीन नेताओं के इस्तीफों का जिक्र करते हुए कहा कि पूर्व पार्षदों का "स्विच" शरद पवार के नेतृत्व वाले संगठन में होना शुरू हो गया है।

गौरतलब है कि हाल ही में अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा की पिंपरी-चिंचवड़ इकाई के प्रमुख अजित गव्हाणे और दो पूर्व पार्षदों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद गव्हाणे ने बुधवार को कहा था कि वे शरद पवार का आशीर्वाद लेंगे।

सरकार से निराश हैं कुछ विधायक: अनिल देशमुख

एक संवाददाता सम्मेलन के बाद पत्रकारों से बात करते हुए राकांपा (शरद पवार) के वरिष्ठ नेता देशमुख ने दावा किया कि भाजपा के भी कुछ विधायक उनकी पार्टी का हिस्सा बनना चाहते हैं, क्योंकि वे सरकार में प्रतिनिधित्व नहीं मिलने से निराश हैं।

पूर्व गृहमंत्री ने कहा, 'एनसीपी (अजित पवार) के विधायक भी लौट आएंगे। हालांकि शरद पवार तय करेंगे कि एनसीपी (एसपी) में किसे लिया जाएगा।' अजित पवार के भी वापस आने की संभावना के सवाल पर देशमुख ने कहा कि वह अपनी पार्टी बना रहे हैं, उन्हें इसका विस्तार करने दीजिए।

सर्वसम्मति से होगा फैसला: शरद पवार

इधर, शरद पवार ने बुधवार को कहा था कि उनकी पार्टी में किसी भी नेता के संभावित प्रवेश पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने इस बात की पुष्टि करने से इंकार कर दिया कि अगर अजित पवार वापसी करना चुनते हैं तो उन्हें जगह दी जाएगी या नहीं।

बताते चलें कि अजित पवार ने जुलाई 2023 में शरद पवार की एनसीपी को विभाजित कर पार्टी के कुछ विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार में शामिल हो गए थे। इस गठबंधन में शिवसेना शिंदे गुट और भाजपा पहले से शामिल थीं।

अजीत खेमे में अशांति की अटकलें

हाल के लोकसभा चुनावों में अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा द्वारा लड़ी गई चार में से तीन सीटों पर हार के बाद अजित पवार खेमे में अशांति की अटकलें लगने लगीं। इसके उलट एनसीपी (एसपी) ने कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के साथ गठबंधन में लड़ी गई 10 सीटों में से 8 पर जीत हासिल की।