Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections: मुंबई दक्षिण सीट को लेकर शिवसेना (UBT)-कांग्रेस में खींचतान, मिलिंद देवड़ा ने दी यह नसीहत

लोकसभा चुनाव से पहले महाविकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन की दो प्रमुख पार्टियों के बीच खींचतान देखने को मिल रही है। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा ने शिवसेना (UBT) का नाम लिए बिना उसे नसीहत दी। उन्होंने कहा कि अगर गठबंधन सहयोगी के ऐसे बयान बंद नहीं हुए तो उनकी पार्टी भी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 07 Jan 2024 05:59 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (बाएं) और शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे (दाएं)

पीटीआई, मुंबई। लोकसभा चुनाव से पहले महाविकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन की दो प्रमुख पार्टियों के बीच खींचतान देखने को मिल रही है। बता दें कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी शिवसेना (UBT) के कुछ नेता मुंबई दक्षिण सीट पर दावा कर रहे थे। इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मिलिंद देवड़ा ने रविवार को नाराजगी व्यक्त की।

मिलिंद देवड़ा ने कहा कि अगर 'गठबंधन सहयोगी' के ऐसे बयान बंद नहीं हुए तो उनकी पार्टी भी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है। उन्होंने कहा,

आगामी लोकसभा चुनाव एमवीए गठबंधन के लिए आसान नहीं होगा और इसलिए किसी को भी दावे या प्रतिदावे नहीं करने चाहिए।

एमवीए में शिवसेना (UBT), शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी और कांग्रेस शामिल हैं। मिलिंद देवड़ा का यह बयान शिवसेना (UBT) के कुछ नेताओं द्वारा मुंबई दक्षिण सीट पर दावा करने के बाद आया। 2019 के लोकसभा चुनाव में मुंबई दक्षिण से अविभाजित शिवसेना ने जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें: सीट शेयरिंग को लेकर I.N.D.I.A में 'महाभारत', पंजाब से लेकर यूपी-बिहार तक गठबंधन में क्यों मचा घमासान?

क्या कुछ बोले मिलिंद देवड़ा?

दिवंगत कांग्रेसी दिग्गज मुरली देवड़ा के बेटे मिलिंद ने कहा कि मुंबई दक्षिण परंपरागत रूप से कांग्रेस के साथ रहा है और देवड़ा सालों से इस निर्वाचन क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा,

मेरा परिवार हमारे द्वारा किए गए काम और सालों में विकसित हुए इस रिश्ते के आधार पर यहां के मतदाताओं से जुड़ा हुआ है।

उन्होंने कहा कि उन्हें पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों से फोन कॉल और संदेश मिल रहे हैं, जिसमें एमवीए सहयोगी द्वारा निर्वाचन क्षेत्र पर दावा करने पर चिंता व्यक्त की जा रही है।

शिवसेना (UBT) पर भड़के देवड़ा

मिलिंद देवड़ा ने वर्तमान सांसद अरविंद सावंत का नाम लिए बिना कहा कि देवड़ा पिछले 50 सालों से सांसद या अन्य के रूप में इस निर्वाचन क्षेत्र की सेवा कर रहे हैं। हम किसी लहर पर नहीं चुने गए थे। उन्होंने शिवसेना (UBT) का नाम लिए बिना कहा,

वह अनावश्यक विवाद खड़ा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन गठबंधन का एक साथी सीट बंटवारे पर एकतरफा दावा कर रहा है।

यह भी पढ़ें: उद्धव ठाकरे को राम मंदिर समारोह का नहीं मिला निमंत्रण, तैयार किया नया प्लान; अब करेंगे 'महाआरती'

मिलिंद देवड़ा ने आगे कहा कि अगर कोई पार्टी सीट बंटवारे पर औपचारिक बातचीत खत्म होने तक इंतजार नहीं करना चाहती है तो कांग्रेस दावा करेगी और प्रत्याशियों का एलान करेगी। मुझे उम्मीद है कि यह संदेश मुंबई और दिल्ली में महत्वपूर्ण लोगों तक पहुंचेगा। मैं आपसे धैर्य रखने की अपील करता हूं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर