Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Exit Poll पर केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान, 4 जून के नतीजे को लेकर कही ये बात

शनिवार को जारी किए गए एग्जिट पोल पर केंद्रीय मंत्री और बीकानेर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल ने कहा देश की जनता ने तीसरी बार पीएम मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का मन बना लिया है। एग्जिट पोल भी उसी के अनुरूप हैं। मुझे लगता है कि 4 जून को आने वाले नतीजे बिल्कुल एग्जिट पोल जैसे ही होंगे। राजस्थान में भी नतीजे अच्छे होंगे...

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sun, 02 Jun 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनावों के आधिकारिक नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

एएनआई, बीकानेर (राजस्थान)। शनिवार को जारी ज्यादातर एक्जिट पोल के मुताबिक भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 2024 के लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीतने वाली है। इस तरह से संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

इसके मुताबिक, जोरदार प्रचार करने के बावजूद कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक के दूसरे स्थान पर रहने का अनुमान है, हालांकि एनडीए की तुलना में इसकी सीटें काफी कम हैं। हालांकि, यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि एग्जिट पोल हमेशा सटीक नहीं होते हैं और पहले भी यह गलत साबित हो चुके हैं। लोकसभा चुनावों के आधिकारिक नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

शनिवार को जारी किए गए एग्जिट पोल पर केंद्रीय मंत्री और बीकानेर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, "देश की जनता ने तीसरी बार पीएम मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का मन बना लिया है। एग्जिट पोल भी उसी के अनुरूप हैं। मुझे लगता है कि 4 जून को आने वाले नतीजे बिल्कुल एग्जिट पोल जैसे ही होंगे। राजस्थान में भी नतीजे अच्छे होंगे..."

उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, "...भाजपा का बंगाल में 30 सीटें जीतने का लक्ष्य है। एग्जिट पोल में राज्य में 25-30 सीटें जीतने के रुझान दिख रहे हैं।"

बीकानेर सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित

बीकानेर लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है। इस सीट पर पिछले 20 सालों से भाजपा का कब्जा है। साल 2004 से लगातार यहां भाजपा जीत रही है। इस बार का यहां मुकाबला मेघवाल समुदाय के तीन नेताओं के बीच है। जिससे इस सीट का मुकाबला और भी रोचक हो चुका है।

बीकानेर लोकसभा क्षेत्र में वोटरों की संख्या करीब 20.43 लाख है। इनमें पुरुष वोटर्स 10.75 लाख और महिला वोटर्स 9.67 लाख हैं। जाति के आधार पर देखा जाए तो इस सीट पर मुख्य रूप से जाट, राजपूत, ब्राह्मण, बिश्नोई, एससी, ओबीसी और मुस्लिम समुदाय के वोटर्स हैं। बीकानेर लोकसभा सीट पर चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुए थे।

राजस्थान एग्जिट पोल में NDA को बड़ा झटका

राजस्थान एग्जिट पोल में भाजपा एवं एनडीए की सीटों की संख्या में कमी होने का अनुमान लगाया गया है। ज्यादातर एग्जिट पोल में राजस्थान में एनडीए को 51 फीसदी और इंडिया ब्लॉक को 41 फीसदी वोट मिलने के अनुमान जताए गए हैं। एनडीए को 16 से 19 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, विपक्षी इंडिया ब्लॉक को पांच से सात सीटें मिलती दिख रही हैं।

एग्जिट पोल के अनुमान यदि चुनाव नतीजों में बदलते हैं तो अन्य को भी एक से दो सीटें मिल सकती हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने राज्य में एनडीए को 51 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि इंडिया ब्लॉक को 41 प्रतिशत वोट मिल सकता है। साथ ही यह भी अनुमान लगाया है कि एनडीए को 16 से 19 सीटें मिल सकती हैं, जबकि इंडी गठबंधन के खाते में पांच से सात सीटें जा सकती हैं।

इंडिया न्यूज डी-डायनेमिक्स ने एनडीए को पांच से सात सीटों का झटका लगने का अनुमान लगाया है। इसके मुताबिक, एनडीए लगभग 20 सीटें जीत सकती है। आज तक के एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि एनडीए राजस्थान में 16 से 19 सीटें जीत सकती है, जबकि इंडी गठबंधन को पांच से सात सीटें मिल सकती हैं। अन्य दलों को एक से दो सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है।

रिपब्लिक-मैट्रिज ने एनडीए को 22-24 सीटें दी हैं। इंडी गठबंधन को तीन सीटें मिल सकती हैं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने एनडीए को 21 से 24 सीटें और इंडी गठबंधन को 2 से 4 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। गौरतलब है कि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में एनडीए ने राजस्थान की सभी 25 सीटें जीती थीं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें