Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

असम जेल में अमृतपाल की भूख हड़ताल, बीवी ने छोड़ा खाना; मिलने से रोका तो जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने की निंदा

असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह और उसके नौ साथियों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। वहीं जेल के बाहर उसकी पत्नी किरणदीप कौर भूख हड़ताल पर बैठी है। वहीं अकालतख्त साहिब के जत्थेदार रघबीर सिंह ने बताया कि अमृतपाल को जेल में दवा नहीं दी जा रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 04 Oct 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह भूख हड़ताल पर बैठा

ऑनलाइन डेस्क, अमृतसर। Amritpal Singh on Hunger Strike:  'वारिस पंजाब दे' संगठन के प्रमुख और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह ने अपने नौ साथियों के साथ असम की डिब्रूगढ़ जेल में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जिला प्रशासन द्वारा पारिवारिक सदस्यों और वकील को मिलने की इजाजत नहीं देने के बाद ऐसा कदम उठाया है।

पत्नी किरणदीप कौर ने गुरुवार को जेल में अमृतपाल (Amritpal Singh) से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने जानकारी दी कि अमृतपाल समेत सभी समर्थक भूख हड़ताल पर है। उन्होंने हड़ताल के पीछे एक कारण बताया कि पंजाब सरकार उन्हें अपने-अपने परिवारों से फोन पर संपर्क करने की अनुमति नहीं दे रही है और वकीलों से मिलने की भी इजाजत नहीं दी है।

अकालतख्त साहिब के जत्थेदार रघबीर सिंह ने की निंदा

श्री अकालतख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने डिब्रूगढ़ जेल में नजरबंद अमृतपाल सिंह के पारिवारिक सदस्यों एवं वकीलों को उनसे मुलाकात करने की इजाजत न देने के लिए पंजाब सरकार तथा जिला प्रशासन की निंदा की है। उन्होंने इसे मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन करार दिया है।

रघबीर ने किया यह दावा

उन्होंने खुलासा किया कि अमृतपाल सिंह व अन्य सिखों को जेल प्रबंधकों द्वारा मेडिकल सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं, जिसके चलते उनकी सेहत बिगड़ रही है। उन्होंने एसजीपीसी से उक्त मामला मुख्यमंत्री भगवंत मान के ध्यान में लाने का फरमान जारी किया है। उन्होंने पंजाब सरकार को भी कहा है कि सरकार अमृतसर के डीसी को स्वजनों और वकीलों से मुलाकात करवाने की हिदायत करें। ताकि मानवाधिकारों का उल्लंघन ना हो सके।

यह भी पढ़ें- नौ साथियों समेत अमृतपाल को असम की जेल में ही क्यों किया गया कैद? पंजाब से 2700 KM दूर रखने के क्या हैं मायने

रघबीर सिंह ने एसजीपीसी प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी को मुख्यमंत्री भगवंत मान और जिलाधीश अमित तलवाड के समक्ष उक्त मामला रखने की ज्ञापन भी दिया। प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह की हिदायत पर एसजीपीसी सदस्य भाई मंजीत सिंह की अगुवाई में शिष्टमंडल ने डीसी कार्यालय में डीसी तलवाड की गैर मौजूदगी में सुपरिंटेंडेंट को आज दोपहर दो बजे ज्ञापन सौंपा है।

डीसी तलवाड़ मुलाकात के लिए तुरंत स्वजनों को इजाजत प्रदान करें : धामी

इसी बीच, प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने स्वजनों व वकीलों को अमृतपाल से मुलाकात करने की आज्ञा प्रदान ना करने को मानवाधिकारियों का उल्लंघन करार दिया है। उन्होंने डीसी अमित तलवाड़ से अविलंब उक्त इजाजत देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इजाजत ना देना अनुचित है क्योंकि वकीलों व स्वजनों के मुलाकात करने के हक को दबाया नहीं जा सकता है,उन्हें अमृतपाल से मिलने से रोका नहीं जा सकता है।

यह भी पढ़ें- अमृतपाल सिंह कांड की पूरी कहानी, पढ़ें अब तक क्या-क्या हुआ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर