Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amritsar News: अब 15 मंजिल तक आग बुझाना होगा आसान, निगम ने खरीदी 160 फीट की आटोमैटिक हाइड्रोलिक सीढ़ी

Amritsar News नगर निगम का फायर ब्रिगेड विभाग अब 160 फुट ऊंचाई तक होने वाली आगजनी की घटनाओं के दौरान रेस्क्यू कर सकेगा। अमृतसर राज्य का पहला शहर है जिसमें आधुनिक तकनीक वाले हाइड्रोलिक प्लेटफार्म से लैस दमकल वाहन तैयार किया गया है जो पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत है।

By Hardeep RandhawaEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Sat, 15 Oct 2022 07:53 PM (IST)
Hero Image
Amritsar: अब 15 मंजिल तक आग बुझाना होगा आसान, निगम ने खरीदी 160 फीट की आटोमैटिक हाइड्रोलिक सीढ़ी : जागरण

अमृतसर, जागरण संवाददाता: नगर निगम का फायर ब्रिगेड विभाग अब 160 फुट ऊंचाई तक होने वाली आगजनी की घटनाओं के दौरान रेस्क्यू कर सकेगा। शहर के होते विकास और इमारतों की बढ़ती ऊंचाइयों को ध्यान में रखते हुए नगर निगम के फायर ब्रिगेड विभाग को अपग्रेड करने के मकसद से स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 8.50 करोड़ रुपये में खरीदी एरियल लैडर हाइड्रोलिक प्लेटफार्म मशीन (सीढ़ी) का लोकार्पण किया है।

शनिवार स्थानीय निकाय मंत्री डा. इंदरबीर सिंह निज्जर के साथ मेयर करमजीत सिहं रिंटू ने संयुक्त रूप में रंजीत एवेन्यू स्थित दशहरा ग्राउंड पर इस प्लेटफार्म मशीन को रिमोट कंट्रोल से चलाकर नगर निगम के फायर ब्रिगेड विभाग को सौंपा है।

बहुमंजिला इमारतों में अधिकांश 10 से 15 मंजिला आवासीय या व्यावसायिक इमारतों का शहर में निर्माण हो रहा है, इसलिए आग की बढ़ती घटनाओं को सबसे आगे रखते हुए और शहरवासियों की संपत्ति की रक्षा के लिए दमकल विभाग अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

इस मौके पर फायर ब्रिगेड विभाग के एडिशनल डिस्ट्रिक्ट फायर अधिकारी (एडीएफओ) लवप्रीत सिंह सहित स्टेशन फायर अधिकारी दिलबाग सिंह, लिफ्टमैक कंपनी के निदेशक ओबेदर रहमान, ट्रेनर अमरीक सिंह, यशपाल, जोगिंदर सिंह, वरिंदरजीत सिंह, अनिल लूथरा, जगमोहन, राजिंदर, प्रेम शर्मा आदि मौजूद थे।

प्रदेश के अन्य शहरों में भी उपलब्ध करवाई जाएंगी ऐसी मशीनें

मंत्री डा. इंदरबीर सिंह निज्जर ने बताया कि बड़ी-बड़ी इमारतों पर आगजनी पर काबू पाने और रेस्क्यू करने के लिए आधुनिक एरियल लैडर हाईड्रोलिक प्लेटफार्म मशीन बेहतरीन है। उक्त आधुनिक मशीन को फिलहाल अमृतसर के साथ-साथ अन्य शहरों में भी होने वाली बड़ी घटनाओं में उपयोग किया जा सकेगा और आने वाले दिनों में प्रदेश के अन्य शहरों में भी ऐसी मशीन खरीदकर उपलब्ध करवाई जाएंगी।

प्रोजेक्ट की लागत 8.50 करोड़ रुपये है, जिसमें मशीन को बनाने वाली कंपनी द्वारा आठ सालों तक मशीन की आपरेशन एंड मेंटेनेंस शामिल है। इसके साथ ही साथ पहले छह महीनों की नगर फायर ब्रिगेड विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को मशीन चलाने की ट्रेनिंग भी करवाएगी।

शहर में फोकल प्वाइंट सहित स्थापित होंगें चार सब फायर स्टेशन

मेयर करमजीत सिहं रिंटू ने कहा की फायर ब्रिगेड विभाग को प्राथमिकता के आधार पर अपग्रेड किया जा रहा है। पहले भी स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लगभग 4.5 करोड़ रुपयों के आधुनिक उपकरणों से फायर ब्रिगेड विभाग को अपग्रेड किया गया है। इसका शहरवासियों को लाभ मिलेगा। नगर निगम के फायर ब्रिगेड विभाग को भविष्य में आधुनिक मशीनरी उपलब्ध करवाने के साथ-साथ शहर में चार फायर स्टेशन खोले जाएंगे। उनमें फोकल प्वाइंट सहित बटाला रोड, ओल्ड चुंगी दबुर्जी और रंजीत एवेन्यू शामिल है।

अमृतसर में राज्य का हाइड्रोलिक प्लेटफार्म से लैस दमकल 

शहर की आबादी व क्षेत्रफल बढ़ने के साथ-साथ फायर बिग्रेड विभाग में स्टाफ की भी बढ़ोतरी की जाएगी। प्लेटफार्म के साथ फायर ब्रिगेड विभाग के पास पहले से ही स्मार्ट सिटी मिशन तहत खरीदे वाटर ब्राउजर टेंडर को इस मशीन के साथ जोड़कर लगभग 70 मीटर हाइट तक आगजनी पर काबू पाया जा सकेगा। अमृतसर राज्य का पहला शहर है जिसमें आधुनिक तकनीक वाले हाइड्रोलिक प्लेटफार्म से लैस दमकल वाहन तैयार किया गया है जो पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत है।

अस्थायी तौर पर काम कर रहे हैं फायर विभाग में कर्मचारी

फायर ब्रिगेड इंप्लाइज यूनियन पंजाब के चेयरमैन विजय शर्मा ने विभाग में लगभग पिछले दस सालों से अस्थायी तौर पर काम करने वाले कर्मचारियों को स्थायी करने के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि राज्य की जनता ने अपनी भलाई के लिए राज्य में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार बनाई है, क्योंकि सालों से मिल रहे आश्वासनों ने उन्हें तंग परेशान कर रखा था। अब आप की भगवंत मान सरकार से उन्हें उम्मीद जगी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर